गोल्डन ग्लोब अवार्ड में छाया रहा... ‘ला ला लैंड’ का जादू

On Date : 09 January, 2017, 12:25 PM
0 Comments
Share |

लॉस एंजिलिस: हॉलीवुड में रोमांस के पुराने दौर को ताजा करती और संगीत से सजी हुई फिल्म ‘ला ला लैंड’ का जादू गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड समारोह में भी दिखा और जिन सात श्रेणियों में यह फिल्म नामांकित की गई थी, उन सभी में इसने अवार्ड अपने नाम किए।

डैमियन चैजले के निर्देशन में बनी इस फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ संगीत और सर्वश्रेष्ठ कॉमेडी सहित सात पुरस्कार जीते जिसमें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए रयान गोस्लिंग और सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए एम्मा स्टोन को मिला पुरस्कार शामिल है। खुद चैजले ने सर्वश्रेष्ठ निर्देशक और सर्वश्रेष्ठ स्क्रीनप्ले की ट्रॉफी ले कर ऑस्कर के लिए अपने अवसर और मजबूत कर लिए।

गोस्लिंग ने एक भावुक संबोधन में सहयोग के लिए अपनी पत्नी इवा मेन्डेज को शुक्रिया कहा। ‘इस फिल्म के बारे में मेरा अनुभव बहुत ही शानदार रहा। मेरी पत्नी दूसरी बार गर्भवती है और हमारी बड़ी बेटी की देखभाल कर रही है। लेकिन इससे भी अधिक वह धर्य के साथ अपने भाई की मदद कर रही है जो कैंसर से पीड़ित है। अगर इवा साथ न देती तो इस फिल्म में अपनी भूमिका में जान डालना मेरे लिए आसान नहीं होता।’

भावुक एम्मा स्टोन ने अपनी मां, पिता और भाई के सहयोग के लिए उन्हें धन्यवाद कहा। ‘यह फिल्म सपने देखने वालों के लिए है। उम्मीद और रचनात्मकता दुनिया की दो सर्वाधिक महत्वपूर्ण बातें हैं और यह फिल्म इसी के बारे में है।’ उन्होंने यह भी कहा कि यह अवार्ड उन सभी लोगों को समर्पित है जिन्होंने उन्हें नकार दिया था। ग्लोब अवॉर्ड से हॉलीवुड के पुरस्कारों का मौसम शुरू हो गया। पुरस्कार समारोह के मेजबान जिमी फालोन ने इस बहुचर्चित फिल्म के पैरोडी पर कमाल की प्रस्तुति दी।

पुरस्कार समारोह में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का अवॉर्ड आरॅन टेलर जॉन्सन को मिला। वहीं, सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का अवॉर्ड वायोला डेविस को दिया गया। टॉम हिडल्सटन को लिमिटेड सिरीज में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का अवॉर्ड मिला। वहीं, इस समारोह में सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म का अवॉर्ड ‘एले’ के नाम रहा। सर्वश्रेष्ठ एनीमेटेड फिल्म का अवॉर्ड ‘जूटोपिया’ को दिया गया। गोल्डन ग्लोब के इतिहास में पहली बार इस समारोह की शुरआत संगीत से हुई। समारोह के मेजबान जिमी फालोन ने इस गीत पर डांस करके पुरस्कार समारोह को और भी मनोरंजक बना दिया।

इस पुरस्कार समारोह की चर्चा का विषय वरिष्ठ अभिनेत्री मेरिल स्ट्रीप का सेसिल बी डीमिले अवॉर्ड स्वीकार करते हुए मंच से दिए गए भाषण में नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर निशाना साधना था। कई पुरस्कार जीत चुकी अभिनेत्री मेरिल स्ट्रीप हॉलीवुड में एक सम्मानित हस्ती हैं। उन्होंने कहा कि इस साल जो प्रस्तुति सबसे अलग रही, वह किसी अभिनेता की नहीं बल्कि ट्रंप की थी। यह प्रस्तुति उन्होंने एक विकलांग पत्रकार का सार्वजनिक तौर पर मजाक उड़ाते हुए दी थी।

स्ट्रीप ने कहा, ‘इसमें कुछ भी अच्छा नहीं था लेकिन उनकी यह हरकत अपना काम कर गई। जब मैंने उसे देखा तो मेरा दिल टूट गया। मैं अब भी उसे भुला नहीं पाती क्योंकि वह कोई फिल्म नहीं थी, असली जिंदगी में ऐसा किया गया था। जब कोई सार्वजनिक मंच पर किसी को प्रताड़ित करने के लिए ऐसा करता है तो यह सबके जीवन तक जाता है क्योंकि यह दूसरों को ऐसा ही करने की एक तरह से अनुमति दे देता है।’

ग्लोब के मेजबान जिमी फालोन की आलोचना नवनिर्वाचित राष्ट्रपति पर नरमी बरतने के लिए पहले हो चुकी है। फालोन ने समारोह में अपने भाषण की शुरुआत नवनिर्वाचित राष्ट्रपति की तुलना गेम ऑफ थ्रॉन्स के खलनायक किंग जोफरी से करते हुए की।

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार