फरवरी से ई-कैबिनेट, 26 जनवरी से ई-आॅफिस की होगी शुरूआत

On Date : 13 January, 2018, 1:09 PM
0 Comments
Share |

प्रशासनिक संवाददाता, भोपाल
राज्य सरकार मंत्रालय में इसी माह 26 जनवरी से ई-आफिस प्रणाली लागू करने के बाद अब मंत्रिपरिषद की बैठक के लिए ई-कैबिनेट करने की तैयारी में है। इसके लिए तीन साल पहले तैयार प्रस्ताव पर नए सिरे से कवायद शुरु की गई है। मंत्री अब लेपटाप, टेबलेट पर कैबिनेट का एजेंडा पढ़ेंगे और उसपर अपना लिखित मत भी बैठक के दौरान ही तत्काल दर्ज कराएंगे। मंत्रियों के लिए ई-संक्षेपिका के साथ ही इसकी हार्डकापी पर भी संक्षेपिका पढ़ने की सुविधा उपलब्ध रहेगी।
मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान इसी माह 26 जनवरी को ई-आफिस प्रक्रिया विधिवत रूप से शुरु करेंगे। इसके बाद अगले माह से ई-कैबिनेट  शुरू करने एनआईसी द्वारा तीन साल पहले तैयार प्रस्ताव खंगाला जा रहा है। उसमें संशोधन करने के बाद फरवरी में पहली ई-कैबिनेट करने की तैयारी है।
ऐसे होगा स्वरूप
मंत्रिपरिषद के दौरान मंत्रियों को दी जाने वाली ई संक्षेपिका  उनके ई-मेल आईडी पर भेजी जाएगी।  बैठक के दौरान मंत्रियों के टेबल पर ही लेपटाप या टेबलेट के जरिए मंत्री ई-संक्षेपिका खोल कर देख सकेंगे।  मंत्री बैठक के दौरान इस पर कोई सुझाव या आपत्ति दर्ज कराना चाहेंगे तो वे आॅनलाइन इसे दर्ज करा सकेंगे। राज्य सरकार ई-कैबिनेट के लिए मंत्रियों को प्रशिक्षण भी देगी।

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार