शव को आधा जलाकर वापस घर ले आते हैं लोग

On Date : 27 January, 2017, 1:35 PM
0 Comments
Share |

विश्व में ऐसे अनगिनत लोग,कूबीले,परंपराएं और मान्यताएं हैं जिनके बारे में जानकर हम हैरान रह जाते हैं। जीवन और मृत्यु जिंदगी के सबसे बड़े सच है और हर देश में इससे जुड़ी अलग-अलग तरह की प्रथाएं भी हैं। कहीं पर मृतक देह को जलाया जाता है तो कहीं पर दफनाया। आज हम जिस अजीब परंपरा की बात कर रहे हैं उसके अनुसार मृतक शरीर को जलाया तो जाता है लेकिन जलाने के बाद देह को घर वापिस लाकर सहेज कर रख लिया जाता है। ऐसा मृतक व्यक्ति की याद को सहेज कर उसे श्रद्धांजलि के तौर पर रखा जाता है। आइए जानें इस परंपरा से जुड़ी कुछ बातों के बारे में


हम जिस जनजाति की बात कर रहे हैं वह पापुआ न्यू गीनिया में दानी नाम से जानी जाती है।  इस अलग तरह की जनजाति में जब किसी की मृत्यु हो जाती है तब मृतक देह को दफनाने की बजाए जलाया जाता है। इतना ही नहीं हैरान कर देने वाली बात तो यह है कि इसके बाद जले हुए शरीर को दोबारा अग्नि से निकाल कर ममी के रूप में रखा जाता है।


दानी जनजाति के लोग एक खास तकनीक के द्वारा मृत जली हुई देह को सालों तक ममी बना कर रखा जाता है। इसी पीछे की वजह अपने परिवारिक सदस्य को मरने के बाद श्रद्धांजलि देना है। हालाकि बदलते जमाने के साथ पुराने रीति रिवाज और परंपराए भी धीरे-धीरे बदल रही हैं। अब इस कबीले में भी इस परंपरा का पालन नहीं किया जाता। किसी कारण इस प्रथा को लोग अब मानना छोड़ रहे हैं लेकिन जो मृत शरीर पहले से ही सहेज कर रखे जा चुके हैं,ऐसा ममी को देखने के लिए लोग दूर-दूर से यहां आते हैं। इस अनोखे तकीर से संभाल कर रखे हुए मृत शरीर यहां का खास आकर्षण बने हुए हैं।

अगली खबर

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

मसाला ख़बरें

रूही सिंह ने सोशल मीडीया पर बिखेर अपने हुस्न के जलवे

मुंबई: फिल्म 'कैलेंडर गर्ल्स' से अपने करियर की शुरुआत करने वाली रूही सिंह इन दिनों अपनी हॉट इंस्टाग्राम...

जैकी श्रॉफ की बेटी ने फिर दिखाई बोल्ड अदाएं

मुंबई: बॉलीवुड अभिनेता जैकी श्रॉफ की बेटी कृष्णा श्रॉफ अपनी तस्वीरों की वजह से सोशल मीडिया चर्चा में...

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार