3 महीने में दौड़ेंगी 160 नई सिटी बसें

On Date : 11 April, 2018, 10:11 PM
0 Comments
Share |

इंदौर। शहर के बढ़ते स्वरूप को देखते हुए यहां सार्वजनिक परिवहन सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए विशेष योजना तैयार की गई है। अगले तीन माह में शहर में 160 नई सिटी बसों का संचालन शुरू किया जाएगा। ये बात महापौर मालिनी गौड़ ने बुधवार को 3-आर (रिड्यूस, रियूज, रिसाइकल) कॉन्फ्रेंस के दौरान कही। ब्रिलियंट कनवेंशन सेंटर में भारत व जापान सरकार, संयुक्त राष्ट्र क्षेत्रिय विकास केंद्र, मप्र सरकार और इंदौर नगर निगम द्वारा आयोजित कॉन्फ्रेंस में 40 देशों के 300 प्रतिनिधि और भारत के 106 शहरों के सरकारी, गैर सरकारी संस्थाओं के अधिकारी व प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं।

421 सिटी बसें दौड़ेंगी 50 रूटों पर
वर्तमान में शहर के 21 मार्गों पर 221 सिटी बसों का संचालन किया जा रहा है। अगले तीन माह में 160 सिटी बसें शहर के विभिन्न मार्गों पर प्रारंभ कर दी जाएंगी। इस प्रकार शहर के 50 रूटों पर 421 सिटी बसें लोक परिवहन के लिए उपलब्ध रहेंगी। इसी प्रकार इंदौर से अन्य शहरों, कस्बों के लिए भी 150 बसें उपलब्ध रहेंगी।

इंदौर- रिजॉल्यूशन पेश
कॉन्फ्रेंस के दौरान गुरुवार को कचरे के निपटारे, लोक परिवहन आदि सेक्टर के लिए संयुक्त घोषणा पत्र जिसे इंदौर-रिजॉल्यूशन नाम दिया गया है, जारी किया जाएगा। यह घोषणा-पत्र (इंदौर-रिजॉल्यूशन) वर्ष 2030 तक विभिन्न देशों में घूमेगा, क्योंकि संयुक्त राष्ट्र के अधिवेशन का लक्ष्य 2030 तक इस क्षेत्र में काम करना है।

घर पर ही उगाएं सब्जियां
कॉन्फ्रेंस में जापान की राजधानी टोक्यो से आई युईको तायरा ने कहा कि लोगों को अपनी आवश्यक्ता की सब्जियां अपने घर पर ही उगाना चाहिए। जापान में यह चलन काफी तेजी से बढ़ रहा है। टोक्यो के एनजीओ जून नामा केन की सीईओ युईको तायरा बताती हैं कि लगभग 20 साल साल पहले टोक्यो में घर से निकले अपशिष्ट पदार्थों के जरिए सब्जियां उगाने का प्रयोग शुरू किया गया था जो की काफी सफल रहा है। इसमें छोटे-छोटे बक्सों में किचन गार्डन तैयार किया जाता है। इसी गार्डन में लोग अवश्यकता अनुसार सब्जियां उगाते हैं।


40 इलेक्ट्रिक बसें भी चलेंगी
शहर के व्यस्तम क्षेत्रों में जल्द ही 40 इलेक्ट्रिक बसों का संचालन भी शुरू किया जाएगा। नगर निगम ने इस संबंध में योजना तैयार कर ली है। महापौर के अनुसार यह बसें पर्यावरण हितैशी रहेंगी। इसके अलावा इंदौर से विभिन्न शहरों के लिए 50 नई इंटरसिटी बसें, सेमी अर्बन और ग्रामीण क्षेत्रों में लोक परिवहन के लिए 100 नई बसें भी शुरू किए जाने की योजना है। साल 2030 तक शहर में सार्वजिकन परिवहन व्यवस्था को बेहतर बनाने के लक्ष्य पर निगम काम कर रहा है।

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार