आपसी सुलह से निपटाए 177 मामले, 10 लाख वसूले

On Date : 10 September, 2017, 1:18 PM
0 Comments
Share |

नेशनल लोक अदालत आयोजित  
प्रदेश टुडे संवाददाता, श्योपुर

जिला न्यायालय श्योपुर व तहसील न्यायालय विजयपुर में जिला न्यायाधीश रामनारायण चौधरी के मार्गदर्शन में नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया गया। जिसमें विभिन्न प्रकरणों से संबंधित 177 मामलों का निपटारा किया गया, वहीं 10 लाख रुपए से अधिक की राशि वसूली गई। लोक अदालत में प्रकरणों के निराकरण के लिए 10 खंडपीठों का गठन किया गया था। लोक अदालत का शुभारंभ जिला न्यायालय श्योपुर में जिला एवं सत्र न्यायाधीश रामनारायण चौधरी द्वारा मां सरस्वती की प्रतिमा पर दीप प्रज्वलन एवं माल्यार्पण कर किया गया। इस अवसर पर अभिभाषक संघ के अधयक्ष योगेन्द्र सिंह भदौरिया एवं अन्य न्यायाधीश, अभिभाषक तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
नेशनल लोक अदालत मे प्रिलिटिगेशन के 198 मामलों का निराकरण कर 10 लाख 24 हजार 227 रुपए की राशि वसूली गई, जिसमें समस्त बैंकों के लगभग 17 प्रिलिटिगेशन प्रकरणों का निराकरण कर 3 लाख 18 हजार 38 रुपए की राशि, विद्युत विभाग के 7 मामलों का निराकरण करते हुए 1 लाख 29 हजार रुपए, नगर पालिका के 169 मामले निराकृत हुए जिनमें 5 लाख 77 हजार 189 रुपए की वसूली की गई।
गुटखा न खाने का लिया संकल्प
लोक अदालत में खंडपीठ क्रमांक 4 मुख्य न्यायिक मजिस्टेट के समक्ष मारपीट के एक मामले में पक्षकारों द्वारा राजीनामा किया गया। मारपीट का यह मामला गुटखा खाने को लेकर हुआ था। राजीनामे के दौरान दोनों पक्षों ने आजीवन गुटखा नहीं खाने का संकल्प भी लिया।

जिला व तहसील न्यायालय में निपटे 177 मामले
जिला न्यायालय श्योपुर एवं तहसील न्यायालय विजयपुर के न्यायिक अधिकारियों की खंडपीठों ने कुल 177 मामलों का आपसी सुलह और समझौते से निराकरण किया। जिसमें मोटर दुर्घटना के एक मामले में पीड़ित के परिजनों को 50 हजार का मुआवजा दिलाया गया। वहीं सिविल एवं चैक बांउस के मामलों में 9 लाख 35 हजार 720 रुपए दिलाए गए।

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार