20 साल से टढ में नहीं कोई जल्लाद

On Date : 07 December, 2017, 12:45 PM
0 Comments
Share |

प्रशासनिक संवाददाता, भोपाल
मध्य प्रदेश में भले ही 12 साल से कम वर्ष की बच्ची के साथ रेप पर फांसी देने का प्रावधान किए जाने कानून में संशोधन करने का प्रस्ताव राष्टÑपति को भेजने के तैयारी हो, लेकिन प्रदेश में हाल फिलहाल फांसी पर चढ़ाने वाला जल्लाद है ही नहीं । प्रदेश की जेल पिछले बीस साल से जल्लाद विहीन हैं। करीब तीन साल पहले एक मामले में फांसी चढ़ाने का आदेश हुआ था, उस वक्त उत्तर प्रदेश से जल्लाद बुलाया गया था। इस मामले में फांसी की सजा पर बाद में स्टे हो गया था।
प्रदेश में आखिरी जल्लाद इंदौर में हुआ करते थे।  बालकृष्ण बालकर ने आखिरी फांसी 1997 में जबलपुर केंद्रीय जेल में दुष्कर्म और हत्या के आरोपी कामता तिवारी को दी थी। कामता ने यह वारदात शहडोल जिले में की थी। इससे पहले बाल कृष्ण ने 1995 में इंदौर में उमाशंकर पांडे को फांसी पर चढ़ाया था। उमाशंकर पर बच्चों की हत्या करने का दोष सिद्ध हुआ था। इन दो खूंखार दोषियों को फांसी पर चढ़ाने वाले बाल कृष्ण का देहांत 1997 में हो गया था। तब से प्रदेश की जेलों में जल्लाद नहीं हैं। हालांकि प्रदेश के जेलों में बंद 28 दोषियों को फांसी की सजा सुनाई जा चुकी है। इसमें से एक महिला नेहा वर्मा को भी फांसी की सजा सुनाई गई है। नेहा इंदौर जिला जेल में बंद हैं। उसे अपने ही परिजनों की हत्या का दोषी पाया गया था।
प्रदेश की जेलों में इतने फांसी की सजा वाले: भोपाल में तीन, इंदौर केंद्रीय जेल में 11, इंदौर जिला जेल में एक, जबलपुर केंद्रीय जेल में 9, ग्वालियर केंद्रीय जेल में तीन और उज्जैन केंद्रीय जेल में एक बंदी को फांसी की सजा सुनाई जा चुकी है।
इंदौर-जबलपुर में ही सजा ए मौत की व्यवस्था
प्रदेश में सिर्फ दो केंद्रीय जेलों में ही फांसी की सजा दिए जाने की व्यवस्था है। इंदौर और जबलपुर जेलों में ही फांसी पर चढ़ाया जा सकता है। प्रदेश में आखिरी बार जबलपुर केंद्रीय जेल में बंद मांगीलाल का ब्लैक वारंट बना था। इसके लिए उत्तर प्रदेश से जल्लाद को बुलाया गया था। हालांकि इस मामले में 7 अगस्त 2014 की आधी रात को सुप्रीम कोर्ट ने स्टे दे दिया था। इसके चलते सभी तैयारियां होने के बाद भी मांगीलाल को फांसी पर नहीं चढ़ाया जा सका था।

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार