251 जोड़े बधेंगे विवाह-बंधन में 6 दिव्यांग, 19 निकाह होंगे

On Date : 13 February, 2018, 3:47 PM
0 Comments
Share |

सामूहिक नि:शुल्क विवाह 17 फरवरी को

प्रदेश टुडे संवाददाता, ग्वालियर
जनउत्थान न्यास के तत्वावधान में 17 फरवरी 2018 फुलैरा दौंज के अवसर पर नि:शुल्क विवाह एवं निकाह समारोह वीर सावरकर सरोवर (कटोराताल) के सामने पं. रविशंकर हॉस्टल के पास स्थित मैदान पर आयोजित किया जा रहा है। यह जानकारी पत्रकारों को न्यास के अध्यक्ष एवं भाजपा नेता डॉ. सतीश सिंह सिकरवार ने दी।
न्यास के अध्यक्ष डॉ. सतीश सिंह सिकरवार ने कहा कि 251 जोड़ों का सर्वजातीय नि:शुल्क विवाह एवं निकाह के लिए गठित समितियों के सदस्यों को गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी जिम्मेदारियां दी गई हैं, सभी सदस्य व पदाधिकारी इस आयोजन को अपने परिवार का आयोजन समझ कर कार्य कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस वर्ष भेंट किए जाने वाले उपहारों में वृद्धि की गई है। न्यास जो सामान दे रहा है उसके अलावा मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का लाभ भी इन्हें दिलवाया जा रहा हैं। डॉ. सिकरवार ने कहा कि 15 फरवरी को विवाह स्थल पर मेंहदी व हल्दी की रस्म के साथ महिला संगीत का भी आयोजन होगा। इसमें कन्या पक्ष के परिवारजन हीं मौजूद रहेंगे। विवाह समारोह में छह दिव्यांग जोड़े, 19 निकाह होंगे। उन्होनें कहा कि स्टेज पर वर-वधु पक्ष का परिवार के साथ फोटो सेशन हो, इसकी भी हम व्यवस्था कर रहे हैं। उन्होने बताया कि भोजन की व्यवस्था एमएलबी कॉलेज मैदान पर रहेगी, जिसमें 50,000 से अधिक लोगों के भोजन के लिए 150 स्टॉल लगाए जाएंगे तथा पेयजल की भी बेहतर व्यवस्था रहेगी।
बारात अचलेश्वर से निकलेगी: उन्होंने बताया कि बारात सुबह 8 बजे गाजे-बाजे के साथ अचलेश्वर महादेव से प्रारंभ होकर विवाह स्थल पहुंचेगी, जहां द्वार पर दूल्हों का तिलक लगाकर व माला पहनाकर स्वागत किया जाएगा।
251 कारों से बहनों की होगी विदा:  डॉ. सिकरवार ने बताया कि विवाह की रस्म के बाद विदाई की रस्म भी धूमधाम से की जाएगी। इसके लिए 251 कारों से बहनों की विदाई होगी। इसके तहत वर-वधु की एक स्वागत रैली विवाह स्थल से प्रारंभ होकर इंदरगंज चौराहा, दालबाजार, लोहिया बाजार, अस्पताल मार्ग से नाकाचन्द्रवदनी, थाटीपुर, बारादरी मुरार, सात नंबर चौराहा, पिन्टो पार्क, दीनदयाल नगर, शताब्दीपुरम् होते हुए गोला का मंदिर, स्टेशन बजरिया से फूलबाग चौराहे पर समाप्त होगी ।
यह देंगे सामान: एल.ई.डी. टी.वी, कूलर, गैस चूल्हा, प्रेशर कुकर, अलमारी, पलंग, रजाई, गद्दा, चादर, तकीया, दीवार घड़ी, छोटे-बड़े बर्तन नग-31, सूटकेस, वधु की 2 साड़ी, ब्लाउज पीस, श्रृंगारदानी मय सामान के, शॉल, चप्पल जोड़ी, वर के लिए सफरी सूट, एक तौलिया, सोने का मंगल सूत्र, सोने की लोंग, चांदी की बिछिया, चांदी की पायल जोड़ी के साथ हाथ की आर्टिफिशल चूड़ी नग-4 भी दिए जाएंगे।
और इस बहन की षादी मे देंगे मोटर सायकिल:- सामूहिक विवाह में षिवानी साहू निवासी गोसपुरा नं.2 ग्वालियर के पिता अषोक साहू ने गत रोज फांसी लगाकर आत्म हत्या कर ली है। डॉ. सतीष सिंह सिकरवार ने कहा कि आज से मैं षिवानी का पालक हॅू और उसका विवाह धूम-धाम से होगा तथा लॉटरी से निकलने वाली मोटर सायकिल के अलाबा षिवानी को अलग से मोटर सायकिल दी जाएगी। जीवन भर उसके पाल की भूमिका निभाऊंगा।
पत्रकार वार्ता में विवाह आयोजन समिति के संयोजक राजीव चड्डा, न्यास के सचिव चन्द्रप्रकाष गुप्ता, कोशाध्यक्ष अवध सिंह धाकरे, संयुक्त सचिव अवधेष कौरव आदि मौजूद रहे।

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार