40 हजार शिक्षकों की दिसंबर माह में होगी भर्ती: शिक्षा मंत्री

On Date : 28 August, 2017, 10:01 PM
0 Comments
Share |

गृह ग्राम खुदिया में बोले मंत्री, दी अनेक सौगातें, हाईस्कूल का किया शुभारंभ
प्रदेश टुडे संवाददाता, हरदा/सिराली
प्रदेश के शिक्षा मंत्री विजय शाह अपने पैतृक ग्राम खुदिया पहुंचे। जहां उनके द्वारा माध्यमीक शाला का उन्नयन कर हाईस्कूल की घोषणा की  गई और इसी सत्र से कक्षा 9वीं का फीता काट कर शुभारंभ किया। मंत्री शाह ने अपनी प्राथमिक शिक्षा के दौरान होने वाली परेशानियों का वृत्तांत सुनाया। इसी को मद्देनजर रखते हुए उन्होंने ग्राम में शाला उन्नयन करते हुए हाईस्कूल की सौगात दी। उन्होंने उन्होंने अपने बचपन के दिनों से वर्तमान में शिक्षा व्यवस्था की तुलना करते हुए कहा कि अब तो सरकार छात्र-छात्राओं के लिए पाठ्यपुस्तकें, गणवेश, मध्याह्न भोजन, पक्के शाला भवन और बालिकाओं के शाला आने-जाने के लिए साइकिल तक दे रही है।  शासन द्वारा हर वर्ष लगभग 300 करोड़ रुपए की पुस्तक बच्चों को नि:शुल्क प्रदान की जाती है। अगर बच्चें पुस्तकों को संभाल कर रखे तो वही पुस्तक अगले वर्ष अन्य छात्रों के काम आ सकती है। बच्चों को चाहिए कि मन लगाकर पढ़े और अपना करियर बनाएं। जिससे प्रति वर्ष शासन को करोड़ों का फायदा होगा। किताबो पर मोटे कवर की व्यवस्था की जा रही है। अगले सत्र में जो छात्र पुस्तक लौटाएगा, उसे ही रिजल्ट दिया जाएगा यह व्यवस्था भी की जा रही है। कार्यक्रम मे जिला अध्यक्ष अमरसिंह मीणा, जनपद अध्यक्ष जगदीश सोलंकी, जिला पंचायत उपाध्यक्ष मनीष निशोद, मंडी अध्यक्ष रुपायबाई, जनपद सदस्य जंयती राजपूत, सरपंच अनसुइया अमरदास मोहे सहित भाजपा कार्यकर्ता एवं ग्रामीणजन मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन राजेश सोलंकी द्वारा किया गया। श्री शाह ने अपने जन्मदिन 1 नवम्बर से पहली क्लास से 9वीं क्लास तक पढ़ने वाले बच्चों को बैंच कुर्सी उपलब्ध कराने की बात कही। साथ ही प्रदेश में शिक्षकों की कमी को देखते हुए दिसम्बर माह में 40 हजार शिक्षकों की भर्ती करने की बात कही। 
मकड़ाई में खुलेगा शिक्षक प्रशिक्षण सेंटर: बच्चो की शिक्षा के साथ-साथ शिक्षकों को भी आज के परिवेश में नई नई शिक्षा पद्धति से जुड़ने के लिए प्रशिक्षण की आवश्कता महसूस की जा रही है। उसी को ध्यान में रखते हुए श्री शाह ने घोषणा कि मकड़ाई में 100 सीटर प्रशिक्षण सेंटर खोला जाएगा।
 
खुदिया में सिलेंगी स्कूली यूनिफार्म 
अपने पैतृक ग्राम की महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए श्री शाह ने कहा की खुदिया में एक सिलाई सेंटर के माध्यम से हरदा जिले के कक्षा पहली से 8वीं तक 1 लाख 30 हजार छात्र-छात्राओं की 2 लाख 60 हजार यूनिफार्म महिला ओर पुरुषों के माध्यम से खुदिया में ही सिलाई जाएगी। जिसके लिए सिलाई सेंटर खोला जाएगा। जिसमें  25 -25 हजार की आधुनिक सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी।
 
गुरू का किया सम्मान
कार्यक्रम के दौरान श्रीशाह ने गुरु शिष्य की परंपरा को निभाते हुए, अपने गुरु गोपाल प्रसाद ककोड़िया को मंच से सम्मानित किया। उन्होंंने फुलमाला पहना कर चरण स्पर्श किए, कहा कि इन्ही की वजह से आज मैं इस मुकाम तक पहुचा हूं। वही,  श्री शाह ने मंच पर विराजमान अपनी मां का चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लिया।
भवन के लिए भूमि दी दान 
गा्रम खूदिया मे हाईस्कूल भवन के लिए राजा अजय शाह द्वारा 1 एकड़ भूमि दान की गई। जिसमें हाईस्कू ल भवन का निर्माण किया जाएगा। भूमि उपलब्ध होने पर मंत्री  शाह ने 1 करोड़ रुपया देने की घोषणा की। वहीं, क्षेत्रिय विधायक संजय शाह द्वारा वॉटर कूलर एवं ट्यूवबेल हेतु 5 लाख रुपए देने की घोषणा की। 

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार