बिना लायसेंस चल रहे 50 बीयर बार, सिर्फ 5 ने जमा किया शुल्क

On Date : 14 November, 2017, 6:13 PM
0 Comments
Share |

प्रदेश टुडे संवाददाता, जबलपुर
प्रदेश में शराब दुकान के साथ चलने वाले अहाते बंद करने की तैयारी के बीच शहर में नगर निगम सीमा में चल रहे बीयर बारों पर नकेल कसने के प्रयास नहीं किए जा रहे हैं। नगर निगम से लायसेंस लिए बिना धड़ल्ले से चल रहे बीयर बारों पर कोई कार्रवाई न करने से निगम के बाजार विभाग पर सवाल उठ रहे हैं। बताया जाता है कि शहर में 55 बीयर बार संचालित हो रहे हैं जिनमें से मात्र 5 बार संचालकों ने ही नगर निगम से लायसेंस लिया है।
एक ओर जहां नगर निगम का राजस्व विभाग प्रापर्टी टैक्स और जल शुल्क वसूलने के लिए करदाताओं से चोरों की तरह बर्ताव कर रहा है तो वहीं दूसरी ओर बाजार विभाग द्वारा शहर में संचालित होने वाले आधा सैकड़ा से ज्यादा बीयर बारों को संरक्षण दिया जा रहा है। जिसका प्रभाव नगर निगम के खजाने पर पड़ रहा है। बाजार विभाग के ढुलमुल रैवैये के कारण ही अब तक लायसेंस नहीं बनवाया है।
जेएमसी के राजस्व को क्षति
जानकारी के मुताबिक शहर की सीमा में 55 बीयर बार और दुकानें संचालित हो रही हैं।  सात माह बीत जाने के बाद भी इनमें से किसी ने लायसेंस शुल्क जमा नहीं किया। सूत्रों की मानें तो बिना लायसेंस बार संचालन करने पर नगर निगम की ओर से नोटिस जारी कर लायसेंस बनवाने की चेतावनी दी गई थी, लेकिन निगम के इस अल्टीमेटम को बीयर बार संचालकों ने हवा में उड़ा दिया। तीन दिन का समय बीतने के बाद सिर्फ 5 बार संचालकों ने ही लायसेंस शुल्क जमा किया। बीयर बार और शराब दुकानों को एक साल के लायसेंस के लिए जेएमसी को 25 हजार शुल्क देना पड़ता है।  

बीयर बार संचालकों को एक रिमांइडर और दिया जाएगा, इसके बाद भी यदि वे लायसेंस नहीं बनवाते तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।
 दिनेश प्रताप सिंह, नोडल अधिकारी लायसेंस

नेताओं के दबाव में नहीं हो रही कार्रवाई
बताया जा रहा है कि बीयर बार संचालकों को शहर के बड़े नेताओं और अधिकारियों का संरक्षण प्राप्त है, जिसके चलते सात माह तक बिना लायसेंस बनवाए संचालक लाखों का धंधा करते रहे। अल्टीमेटम की अवधि बीत जाने पर भी अधिकारी नेताओं के डर से कार्रवाई करने की हिम्मत नहीं दिखा पा रहे हैं।

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार