4 सौ उद्योगों को वापस मिले 500 करोड़

On Date : 11 April, 2018, 10:13 PM
0 Comments
Share |

बड़ी इंडस्ट्रीज की लंबित राशि जारी की सरकार ने
इंदौर। जीएसटी के पहले मप्र में चल रहे वैट एक्ट के तहत लार्ज इंडस्ट्री को टैक्स छूट दी जाती थी। इसके लिए लंबे समय से 500 करोड़ से ज्यादा की राशि लंबित थी, जो अब मप्र शासन ने जारी कर दी है।करीब 400 इंडस्ट्री को यह राशि उनके खातों में सीधे तौर पर दी गई है और दिसंबर 2017 तक आए सभी आवेदन शासन ने निराकृत कर दिए हैं। इसमें इंदौर और इसके आसपास शुरू हुई 200 से ज्यादा इंडस्ट्री के 300 करोड़ से ज्यादा की राशि भी जारी हुई है। यह राशि वित्तीय साल 2015-16 के वित्तीय साल की टैक्स छूट के तौर पर है। बड़े ग्रुप इस राशि को अपने प्लांट के विस्तार के लिए लगाएंगे। इन सभी इंडस्ट्री के कुछ और प्रोजेक्ट पीथमपुर और इसके आसपास शुरू होंगे, जिससे लोगों को रोजगार मिल सकेगा। एकेवीएन एमडी कुमार पुरुषोत्तम ने कहा कि राशि सीधे उद्योगपति के खाते में जारी हुई है, इससे सभी इडंस्ट्री को बड़ा लाभ मिलेगा।

सूदखोरों से परेशान व्यापारी ने खाया जहर
इंदौर। सूदखोरों से 11 करोड़ का कर्ज लेने वाले सियागंज के 69 वर्षीय व्यापारी द्वारा जहर खाने का मामला सामने आया है। चारों सूदखोर सियांगज में ही दलाली का काम करते हैं। इनकी प्रताड़ना से तंग आकर किराना के थोक व्यापारी जुगलकिशोर पिता मोहनलाल वाधवा ने 8 अप्रैल को खजराना मंदिर में खुदकुशी की कोशिश की। वाधवा फिलहाल निजी अस्पताल में भर्ती हैं। उनकी शिकायत पर पुलिस ने चारों आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज किया।


खजराना टीआई कमलेश शर्मा ने बताया कि अनूप नगर निवासी जुगलकिशोर की सियागंज में किराना की दुकान है। उन्होंने शिकायत दर्ज करवाई कि 7-8 वर्ष पहले व्यापार में घाटा होने पर उन्होंने सियागंज के करीब 20 लोगों से 11 करोड़ का कर्ज लिया था। समय पर ब्याज भी दे रहे थे, लेकिन आरोपी दलाल मोतीराम सिंघानी, हीरानंद नासा, अनिल भमौरी और गौरव गर्ग ब्याज बढ़ाकर वसूली के लिए प्रताड़ित करने लगे। धमकियों से जुगलकिशोर इतने त्रस्त हो गए कि बीते रविवार को खजराना मंदिर में जान देने की भी कोशिश की थी। समय रहते उनके दामाद सुधीर अरोरा पहुंच गए और फौरन अस्पताल में भर्ती करवाया। पुलिस ने चारों आरोपियों के खिलाफ ऋणियों के संरक्षण अधिनियम के तहत केस दर्ज किया है। पुलिस का कहना है कि केस में और भी व्यापारी हैं जो वृद्ध को परेशान कर रहे हैं। जांच के बाद उन पर भी केस दर्ज किया जाएगा।

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार