नि:शुल्क आॅपरेशन में मिली 82 लोगों को रोशनी

On Date : 07 January, 2018, 7:45 PM
0 Comments
Share |

हिन्दू आयोजन समिति के नेत्र शिविरों में 625 ने कराया आंखों का परीक्षण
प्रदेश टुडे संवाददाता, श्योपुर
आंखों से धूमिल दिखाई देने पर अपनी जिदंगी को खत्म होने जैसा समझने लगे उन 82 लोगों में एक बार फिर से जीने की चाह जाग उठी है। जिसका कारण उन्हें आंखों से फिर से दिखाई देना है, और इसका पूरा श्रेय हिन्दू सम्मेलन आयोजन समिति को जाता है। जिसने ग्वालियर मेडीकल कॉलेज के डॉक्टरों को श्योपुर लाकर नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन कराया और उन गरीब लोगों को रोशनी दिलाने में मदद की, जो अपनी आंखों का इलाज कराने के लिए आर्थिक रूप से सशक्त नहीं थे। आॅपरेशन होने के बाद 82 लोगों को फिर से दिखाई देने लगा है।
उल्लेखनीय है कि हिन्दू सम्मेलन आयोजन समिति के तत्वावधान में आगामी 18 फरवरी को आयोजित होने वाले विराट हिन्दू सम्मेलन की आयोजन की तैयारियों को लेकर विभिन्न आयोजन किए जा रहे हैं, इसी क्रम में जिला चिकित्सालय, श्योपुर में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। पहला शिविर गत 28 दिसंबर को लगाया गया, जिसमें श्योपुर नगर सहित आस-पास के ग्रामीण अंचलों से 190 मरीजों ने भागीदारी कर अपनी आंखों का परीक्षण कराया। इस दौरान 30 मरीजों के लेंस प्रत्यारोपण किए गए। उनके बाद पुन: जिला अस्पताल में विशाल नि:शुल्क नेत्र चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें पहले दिन 435 मरीजों ने आंखों का परीक्षण कराया, दूसरे दिन 52 मरीजों के सफल आॅपरेशन कर लेंस प्रत्यारोपण किया गया। शिविर के समापन अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में स्वास्थ्य मंत्री रूस्तम सिंह एवं विशिष्ट अतिथि क्षेत्रीय सांसद अनूप मिश्रा, जिला पंचायत अध्यक्ष कविता मीणा, विधयक दुर्गालाल विजय, नपाध्यक्ष दौलतराम गुप्ता शामिल हुए, जबकि अध्यक्षता आयोजन समिति के अध्यक्ष बाबूलाल जाटव द्वारा की गई। कार्यक्रम का संचालन योग शिक्षक राधेश्याम मीणा ने किया।
कार्यक्रम में मुख्य रूप से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विभाग प्रचारक ब्रजकांत चतुर्वेदी, जिला संघ चालक रामलखन मीणा, स्वास्थ्य आयाम प्रमुख कमलेश राठौर, हिन्दू सम्मेलन आयोजन समिति के उपाध्यक्ष सुगनचंद मीणा, सहसचिव सत्यनारायण मित्तल, कोषाध्यक्ष गिर्राज सर्राफ, समिति सदस्य राजेश खंडेलवाल, कलेक्टर पीएल सोलंकी, पुलिस अधीक्षक डॉ. शिवदयाल सिंह, जिला पंचायत सीईओ ऋषि गर्ग मौजूद रहे।

सांसद ने की ब्लड कम्पोनेन्ट सेप्रेटर मशीन की घोषणा
शिविर के समापन अवसर पर पहुंचे क्षेत्रीय सांसद ने जिला अस्पताल को ब्लड कम्पोनेन्ट सेप्रेटर मशीन उपलब्ध कराए जाने की घोषणा की है। इस मशीन की कीमत करीब 7 लाख रुपए बताई गई है। इस मशीन के जिला अस्पताल में आने के बाद ब्लड से प्लेटलेस्ट, प्लाजमा, आरबीसी अलग करने की सुविधा स्थानीय स्तर पर ही मिल सकेगी। इससे डेंगू जैसी खतरनाक बीमारियों का इलाज जिला अस्पताल में ही हो सकेगा।

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार