ASHES 2017, इंग्लैंड के लिए 354 रन का लक्ष्य

On Date : 05 December, 2017, 11:59 AM
0 Comments
Share |

एडिलेड : एशेज सीरीज के एडिलेड टेस्ट के चौथे दिन के पहले सत्र में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरी पारी में 138 रन पर समेट दिया जिसमें जेम्स एंडरसन का शानदार प्रदर्शन रहा जिसमें उन्होंने  22 ओवर में 43 रन देकर 5 विकेट लिए. इसके साथ ही एंडरसन इंग्लैंड की ओर से सबसे अधिक बार पांच विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर आ गए हैं. एंडरसन ऐसा 25 बार कर चुके हैं जबकि उनसे आगे इयान बॉथम हैं जिन्होंने 27 बार ऐसा किया है.

शुरुआत में  हैंड्सकॉम्ब और लॉयन ने संभल कर खेलने की कोशिश की ही थी कि दिन के सातवें ओवर में ही जेम्स एंडरसन ने एक बार फिर इंग्लैंड को सफलता दिला दी. उन्होंने लॉयन को ब्रॉड के हाथों के कैच कराया. तब स्कोर 71 पहुंच चुका था. इसके 4 रन बनने के बाद ही पीटर हैंड्सकॉम्ब को भी जेम्स एंडरसन ने मलान के हाथों कैच करा कर पवेलियन वापस भेज दिया. फिर क्रिस वोक्स ने टिम पेन को आउट कर दिया तब कंगारुओं का दूसरी पारी का स्कोर 90 हो चुका था और बढ़त 300 के पार.  

टेस्ट के तीसरे दिन आफ स्पिनर नाथन लियोन की शानदार गेंदबाजी से पहली पारी में 215 रन की बढ़त लेने वाले आस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में शुरूआत अच्छी नहीं रही लेकिन शीर्ष क्रम के चार विकेट गंवाने के बावजूद दूसरे एशेज टेस्ट क्रिकेट मैच के तीसरे दिन आज उसने इंग्लैंड पर अपना पलड़ा भारी रखा.

इस दिन रात्रि टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल समाप्त होने पर आस्ट्रेलिया ने चार विकेट पर 53 रन बनाये हैं और उसकी कुल बढ़त 268 रन हो गयी है. इससे पहले इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 227 रन बनाये थे. आस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी आठ विकेट पर 442 रन बनाकर समाप्त घोषित की थी.

जेम्स एंडरसन (16 रन देकर दो) और क्रिस वोक्स (13 रन देकर दो) ने आस्ट्रेलिया का शीर्ष क्रम झकझोर कर इंग्लैंड की उम्मीद जगायी. एंडरसन ने तीसरे ओवर में ही सलामी बल्लेबाज कैमरन बैनक्राफ्ट (चार) को विकेट के पीछे कैच कराया. इसके बाद उन्होंने उस्मान ख्वाजा (20) को पगबाधा आउट किया.

डेविड वार्नर शुरू से रन बनाने के लिये जूझते रहे और 60 गेंदों का सामना करने के बाद 14 रन ही बना पाये. वोक्स ने उन्हें जो रूट के हाथों कैच कराया जबकि कप्तान स्टीवन स्मिथ (छह) रिव्यू के सहारे मिले जीवनदान का फायदा नहीं उठा पाये और वोक्स की गेंद पर पगबाधा आउट होकर पवेलियन लौटे. स्टंप उखड़ने के समय पीटर हैंडसकांब और नाइटवाचमैन लियोन तीन . तीन रन पर खेल रहे थे.

इससे पहले लियोन ने 60 रन देकर चार विकेट लिये तथा इंग्लैंड को कम स्कोर पर आउट करने में अहम भूमिका निभायी. उनके अलावा मिशेल स्टार्क ने 39 रन देकर तीन और पैट कमिन्स ने 47 रन देकर दो विकेट लिये.

इंग्लैंड ने सुबह एक विकेट पर 29 रन से आगे खेलना शुरू किया था लेकिन उसने नियमित अंतराल में विकेट गंवाये. उसके सात विकेट 142 रन पर निकल गये थे जिनमें पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक (37) और कप्तान जो रूट (छह) भी शामिल थे. इसके बाद वोक्स (36) और अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे क्रेग ओवरटन (नाबाद 41) ने आठवें विकेट के लिये 66 रन की साझेदारी करके टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया.

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार