30 साल बाद इतने बच्चों से मिल रही हूं : बेन

On Date : 13 February, 2018, 3:50 PM
0 Comments
Share |

आईटीएम ग्लोबल में कबीर प्रखंड का लोकार्पण

ग्वालियर: हमें अपने देश के सारे बच्चों को अपना बच्चा मानकर ही उनके विकास के लिए योगदान देना होगा। एक भी गरीब या जरूरतमंद बच्चे को हम बेहतर शिक्षा व अन्य प्रतिभाओं में दक्ष करवा सकें तो ये हमारे लिए गर्व की बात होगी।
सभी बच्चों के समान अधिकार व विकास के बारे में यह विचार थे मध्यप्रदेश की राज्यपाल व गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल के। वे सोमवार को आईटीएम ग्लोबल स्कूल के नविनिर्मित 'कबीर प्रखंड' का उद्घाटन करने पहुंची। इस मौके पर भारतीय सेना के पूर्वाध्यक्ष जनरल दलबीर सिंह सुहाग भी विषेष रूप से उपस्थित रहे। राज्यपाल आनंदीबेन स्टूडेंट्स से रूबरू होकर काफी खुश थी। उन्होंने कहा कि मैं लगभग 30 साल बाद इतने बच्चों से मिली हूं जबकि पहले मेरी सुबह-शाम स्कूलों में बच्चों के साथ उनकी बाते सुनने और पढ़ाने में बीतती थी। यहां भी मैं सिर्फ इसलिए आई क्योंकि यहां एक स्कूल के प्रखंड का उद्घाटन था और मुझे बच्चों से मिलने का मौका मिलता।
आईटीएम ग्लोबल स्कूल में भी मैंने देखा कि यहां बच्चों के सर्वांगीण विकास पर ध्यान दिया जा रहा है, एक ही जगह बच्चे कई कलाओं में माहिर हो रहे हैं और विभिन्न संस्कृतियां भी यहां उन्हें सिखाई जा रही हैं। कार्यक्रम का संचालन व रूपरेखा बच्चों द्वारा आत्मविश्वास के साथ करना वाकई सराहनीय है।
कळट ग्लोबल स्कूल का एक्टिविटी बेस्ड लर्निंग कंसेप्ट सराहनीय: जनरल सुहाग
पूर्व सेनाध्यक्ष जनरल दलवीर सिंह सुहाग स्कूलों में बच्चों को ऐसा माहौल व शिक्षा देनी चाहिए जहां बच्चे उनके अनुसार या एक ही उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए आगे नहीं बढ़े बल्कि स्वयं के व्यक्तित्व को निखारें। वे जैसे हैं, उनकी जो पसंद है जो वे करना चाहते हैं, उनकी रुचियों और उद्देश्यों को वे वैसे ही प्राप्त कर सकें। स्कूलों में पुष मॉडल नहीं पुल मॉडल बेस्ड स्कूल होना चाहिए जहां बच्चों जबरदस्ती पढ़ने न भेजा जाए बल्कि वे स्वयं वहां जाने को आतुर रहें। आईटीएम ग्लोबल स्कूल का एक्टिविटी बेस्ड लर्निंग कंसेप्ट काफी सराहनीय है, यह एक मेमोरी व अडरस्टैंडिंग बेस्ड एजुकेशन है, जो स्वयं को प्रूव करने का मौका देती है।


 

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार