स्टे के बाद भी सीलिंग की जमीन खुर्द-बुर्द!

On Date : 13 October, 2017, 3:20 PM
0 Comments
Share |

निजी भूमि की आड़ में रेवेन्यू रिकॉर्ड से छेड़छाड़
प्रदेश टुडे संवाददाता, जबलपुर

निजी भूमि की आड़ में सीलिंग में दर्ज शासकीय भूमि के राजस्व रिकॉर्ड में छेड़छाड़ कर न केवल जमीन बेची जा रही है, बल्कि खरीदने वालों ने वहां पर निर्माण कार्य भी शुरु कर दिए हैं। मामला पनागर तहसील के ग्राम सुहागी-महाराजपुर का है जिसके बारे में जानकारी मिली है कि तहसीलदार कोर्ट से स्टे के बावजूद यहां यह काम हो रहा है।
 सूत्रों की मानें तो इस पूरे मामले में राजस्व कर्मचारियों की भूमिका संदिग्ध है। दबंगों द्वारा किए जा रहे जमीनों के इस फर्जीवाड़े पर रोक लगाने की बजाय मिलीभगत से काम निपटाने में सहयोग किया जा रहा है। मामले का कनेक्शन शोभापुर के बड़े भूमि-स्वामियों से जुड़ रहा है। बताया जा रहा है कि करीब चार-पांच माह पहले एक महिला ने तहसीलदार के समक्ष आवेदन कर इसकी सूचना दी थी जिस पर तहसीलदार शैलेंद्र बड़ोनिया ने न केवल स्टे आॅर्डर जारी किया था, बल्कि पटवारी को मौका जांच करने और अधारताल थाने को निर्माण रुकवाने कहा था लेकिन इसके बाद भी यहां धड़ल्ले से काम चल रहा है।

प्रकरण में रोक लगी है और इसके बाद भी यदि वहां काम किया जा रहा है तो आज ही इसका पता लगाया जाएगा। पहले जांच करा लें फिर बताते हैं, यदि कोई दोषी पाया गया तो नियम अनुसार सख्त कार्रवाई होगी।
ल्ल शैलेंद्र बड़ोनिया, तहसीलदार पनागर

धारा 250 को दिखा रहे ठेंगा
शासकीय कार्रवाई में आगे क्या हुआ इसका पता तो स्थानीय लोगों को अब तक नहीं चल पाया। बताया जा रहा है कि यहां निजी जमीन दिखा कर सरकारी जमीन बेच उस पर कब्जा दिए जाने का खेल धड़ल्ले से जारी है, जो कि भू-राजस्व संहिता की धारा 250 का उल्लंघन है। खबर है कि 92 हजार स्केवयर फीट की इस जमीन में करीब 78 हजार एरिया सीलिंग में शामिल है।
शिकायत पर सुनवाई नहीं
जिला प्रशासन से की गई शिकायत में कहा गया कि पटवारी हल्का नंबर 17-62 राजस्व निरीक्षक मंडल महाराजपुर खसरा नंबर 44-1 रकबा 0.829 जो कि शासन के खाते में दर्ज है। यहां खसरा नंबर 44-30 रकबा 0.034 अन्य नामों पर दर्ज है। यहां खसरा नंबर 44-66 के खसरे में विक्रय पत्र निष्पादित किए जाने का दावा किया गया है एवं खसरा नंबर 44-17 जो कि शासन के नाम पर दर्ज है वहां कब्जा दिए जाने की बात कही जा रही है।

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार