समय पर बीमारियों से बचाव ही सुरक्षा है : डॉ. जुयाल

On Date : 14 November, 2017, 5:57 PM
0 Comments
Share |

वीयू में रोगाणुरोधी प्रतिरोधक क्षमता पर कार्यशाला का शुभारंभ
प्रदेश टुडे संवाददाता, जबलपुर

वर्तमान समय में बीमारियों से बचाव ही सुरक्षा है। हमें पशुआें एवं मनुष्यों में आवश्यकता होने पर ही एंटीवायोटिक्स का सेवन करना चाहिए अन्यथा साधारण बीमारियों के इलाज में भी एंटीबायोटिक दवाएं बेअसर रहेंगी। यह बात डॉ. प्रयाग दत्त जुयाल कुलपति वेटरनरी विवि ने कही। वे विवि में रोगाणुरोधी प्रतिरोधक क्षमता विषय पर आयोजित 10 दिवसीय कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे।
कार्यशाला के शुभारंभ अवसर पर मुख्य अतिथि डॉ. विजय सिंह तोमर कुलपति जेएनके विवि ने कहा  देश में लाखों करोड़ रुपए दवाईयों पर खर्च किया जा रहा है एवं बीमारियों का पूर्ण रूप से नियंत्रण नहीं हो पा रहा है। हमें ऐसे कुछ लाभकारी बैक्टीरिया की खोज करना चाहिए, जिससे हानिकारक बैक्टीरिया का विनाश हो सके। विशिष्ट अतिथि डॉ. वर्मा ने चिंता जाहिर करते हुए कहा कि पालतू पशुओं की बीमारियों से वन्य जीवों में भी संक्रमण फैलने की आशंका बनी रहती है। हमें इसे रोकने के लिए मिलकर समुचित प्रयास करने होंगे।
कार्यक्रम में कोर्स संचालक डॉ. वर्षा शर्मा ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम में डॉ. आरपीएस बघेल डीन, डॉ. एसएनएस परमार, डॉ. ओपी श्रीवास्तव, डॉ. एनके जैन, डॉ. एचएस सिंह, डॉ. एसके महाजन सहित समस्त प्रशिक्षणार्थी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन डॉ. ज्यावसी जोगी एवं आभार प्रदर्शन अंजनायक ने किया।

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार