बांग्लादेश ने श्रीलंका पर दर्ज की जीत, रचा इतिहास

On Date : 20 March, 2017, 11:38 AM
0 Comments
Share |

कोलंबो : बांग्लादेश ने रविवार को अपने 100वें टेस्ट मैच में श्रीलंका को उसी के घर में चार विकेट से मात देते हुए इतिहास रचा है. सलामी बल्लेबाज तमिम इकबाल की 82 रन की पारी की बदौलत बांग्लादेश ने कोलंबो में दूसरे क्रिकेट टेस्ट में श्रीलंका पर चार विकेट की ऐतिहासिक जीत से दो टेस्ट मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर कराई. इस तरह बांग्लादेश ने अपने 100वें टेस्ट में शानदार ढंग से जीत दर्ज की, जो घरेलू मैदान के बाहर चौथी और श्रीलंका के खिलाफ 18 प्रयासों में पहली है.
 
बांग्लादेश अपने 100वें टेस्ट मैच में जीत हासिल करने वाला चौथा देश बन गया है. यह कारनामा उसके अलावा ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, वेस्टइंडीज ने किया है.  मेहमान टीम ने 191 रन का लक्ष्य पांचवें दिन के तीसरे और अंतिम सत्र में छह विकेट गंवाकर हासिल कर लिया. मेहदी हसन ने विजयी रन बनाए. श्रीलंका ने गाले में पहला टेस्ट 259 रन से जीता था.
 
तमिम ने 22वां टेस्ट अर्धशतक बनाया और शब्बीर रहमान (41 रन) के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 109 रन की भागीदारी निभाई. श्रीलंका के लिए स्पिनर दिलरूवान परेरा और कप्तान रंगना हेराथ ने तीन तीन विकेट झटके लेकिन वे बांग्लादेश को मैच जीतने से नहीं रोक सके.
 
तमिम ने 81 गेंद का सामना करते हुए अपनी अर्धशतकीय पारी के दौरान सात चौके और एक छक्का जड़ा, लेकिन वह चाय के ब्रेक से तुरंत पहले परेरा की गेंद पर दिनेश चांदीमल को कैच देकर आउट हुए. मुश्फिकर रहीम और शाकिब अल हसन ने चाय के ब्रेक के बाद बांग्लादेश को आगे बढ़ाया, तब टीम को जीत के लिये 35 रन की दरकार थी लेकिन हेराथन ने शाकिब को 15 रन के निजी स्कोर पर आउट कर दिया.
 
मुश्फिकर 22 रन पर नाबाद रहे जबकि पदार्पण कर रहे मोसादेक हुसैन 13 रन बनाकर पवेलियन लौट गये जिससे मेहदी (नाबाद 02) को विजयी रन बनाने का मौका मिला. मैन ऑफ द मैच इकबाल 131 के कुल स्कोर पर आउट हुए. रहमान भी 143 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौट गए. पहली पारी में शतक लगाने वाले शाकिब अल हसन ने 15 और मोसादेक हुसैन ने 13 रनों का योगदान दिया. कप्तान मुश्फीकुर रहीम (नाबाद 22) और मेहेदी हसन मिराज (नाबाद 2) ने बांग्लादेश को ऐतिहासिक जीत दिलाई. 
 
इससे पहले श्रीलंका ने दिनेश चंडीमल के बेहतरीन 138 रनों की मदद से अपनी पहली पारी में 338 रन बनाए थे. बांग्लादेश ने इसका शानदार जवाब देते हुए अपनी पहली पारी में 467 रनों का विशाल स्कोर खड़ा करते हुए 129 रनों की महत्वपूर्ण बढ़त ले ली थी. 

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

मसाला ख़बरें

रूही सिंह ने सोशल मीडीया पर बिखेर अपने हुस्न के जलवे

मुंबई: फिल्म 'कैलेंडर गर्ल्स' से अपने करियर की शुरुआत करने वाली रूही सिंह इन दिनों अपनी हॉट इंस्टाग्राम...

जैकी श्रॉफ की बेटी ने फिर दिखाई बोल्ड अदाएं

मुंबई: बॉलीवुड अभिनेता जैकी श्रॉफ की बेटी कृष्णा श्रॉफ अपनी तस्वीरों की वजह से सोशल मीडिया चर्चा में...

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार