ब्यूटी निखारें होममेड चीजों से

On Date : 14 June, 2014, 9:03 AM
0 Comments
Share |

हर समय ब्यूटी पार्लर जाकर ब्यूटी ट्रीटमैंट लेना संभव नहीं होता। कभी समय की परेशानी, कभी घर-परिवार और कभी आॢथक रूप से। ऐसे में हम घर पर उपलब्ध फू्रट्स और वैजीटेबल्स का सही प्रयोग कर लाभ उठा सकते हैं। न जाने का झंझट, न पैसों का बोझ और समय की भी बचत। आइए देखें किन-किन फ्रूट्स और वैजीटेबल का प्रयोग कर हम अपनी ब्यूटी बढ़ा सकते हैं।

लगाएं सेब का पेस्ट
घर पर उपलब्ध सेब को कद्दूकस कर पेस्ट बनाएं। उस पेस्ट को 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें। सेब का पेस्ट चेहरे की त्वचा को नर्म कर देगा। पके सेब का पेस्ट आंखों पर रखें और पेस्ट आंखों के चारों ओर लगाकर थोड़ी देर आराम से लेट जाएं। 10 से 15 मिनट बाद टिश्यू से पेस्ट को साफ कर चेहरा धो लें। इससे आंखों को काफी आराम मिलेगा और डार्क सर्कल्स भी कम होंगे।

केला लगाएं मसल कर
पका हुआ केला अच्छी तरह मसल कर उसमें थोड़ा शहद या आलिव आयल की कुछ बूंदें मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरे और गर्दन को टिश्यू पेपर से साफ कर ताजे पानी से धो लें।

ऐसा करने से चेहरा साफ हो जाएगा और चेहरे और गर्दन की झुर्रियां भी कम हो जाएंगी।

लगाएं टमाटर का गूदा चेहरे पर
अगर चेहरे पर मुंहासे हों तो टमाटर का गूदा चेहरे पर लगाएं। एक घंटे के लिए इसे रहने दें उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा अच्छी तरह साफ कर लें। ऐसा करने से चेहरे की रंगत साफ होगी और मुंहासों से भी निजात मिलेगी।

टमाटर के गूदे में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरा धो लें। इससे चेहरे के दाग-धब्बे, ब्लैक हैड्स दूर होंगे और ओपन पोर्स बंद होंगे।

बंदगोभी लगाएं चेहरे पर
बंदगोभी चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करती है। बंदगोभी के जूस में शहद मिलाकर चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट लगा रहने दें। 15 मिनट बाद गीली रूई के फाहे से चेहरे और गर्दन को साफ कर लें। नियमित प्रयोग से दाग-धब्बे कम होते जाएंगे और चेहरा साफ दिखेगा।

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

मसाला ख़बरें

रूही सिंह ने सोशल मीडीया पर बिखेर अपने हुस्न के जलवे

मुंबई: फिल्म 'कैलेंडर गर्ल्स' से अपने करियर की शुरुआत करने वाली रूही सिंह इन दिनों अपनी हॉट इंस्टाग्राम...

जैकी श्रॉफ की बेटी ने फिर दिखाई बोल्ड अदाएं

मुंबई: बॉलीवुड अभिनेता जैकी श्रॉफ की बेटी कृष्णा श्रॉफ अपनी तस्वीरों की वजह से सोशल मीडिया चर्चा में...

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार