ब्लूबेरी का जूस पीने से बढ़ती है दिमागी ताकत

On Date : 09 March, 2017, 8:17 PM
0 Comments
Share |

लंदनः क्या आपको पता है कि रोजाना ब्लूबेरी का 30 एमएल जूस पीने से के दिमागी ताकत में इजाफा हो सकता है. खास तौर से बड़ी उम्र के लोगों के लिए यह लाभकारी है. एक हालिया रिसर्च में ये बात सामने आई है कि रोजाना ब्लूबेरी का जूस पीने वाले 65 से 77 साल उम्र के बीच के स्वस्थ लोगों में संज्ञानात्मक कार्य, दिमाग में ब्लड सर्कुलेशन और दिमागी सक्रियता में सुधार नजर आया। यह जानकारी संज्ञानात्मक परीक्षण यानि Cognitive test के दौरान सामने आयी।

ब्रिटेन में एक्सीटर विश्वविद्यालय के जोआना बोट्टेल के मुताबिक, ‘‘जैसे जैसे हमारी उम्र बढ़ती है हमारी संज्ञानात्मक क्रिया में गिरावट आती है, लेकिन पूर्ववर्ती शोधों से पता चला है कि पेड़-पौधों से जुड़े खाद्य पदाथरें के सेवन से बुजुर्गों की संज्ञानात्मक क्रिया बेहतर होती है.’’ बोट्टेल ने बताया, ‘‘इस अध्ययन में हमने पाया कि 12 सप्ताह तक हर दिन 30 मिलीमीटर ब्लूबेरी का जूस पीने पर इस उम्र समूह के स्वस्थ बुजुर्गों के मस्तिष्क में खून का प्रवाह, दिमाग की सक्रियता और कामकाजी स्मृति में बढ़ोतरी होती है.’’

अध्ययन में 26 स्वस्थ वयस्कों को शामिल किया गया जिसमें से 12 को ब्लूबेरी का जूस दिया गया जबकि 14 को प्रायोगिक औषधि दी गयी. शोधकर्ताओं ने बताया कि इससे कामकाजी याद्दाश्त में भी सुधार के प्रमाण मिले हैं. ब्लूबेरी में फ्लेवोनोइड पाया जाता है जो एंटी ऑक्सीडेंट होता है और जलन तथा सूजन को कम करने वाले गुणों से भरपूर रहता है.

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार