बॉब डिलन ने स्टॉकहोम में लिया नोबेल पुरस्कार

On Date : 02 April, 2017, 11:19 AM
0 Comments
Share |

नई दिल्ली : अमेरिकी गीतकार और गायक बॉब डिलन ने स्वीडिश अकादमी के साथ एक प्राइवेट मीटिंग में अपना नोबेल साहित्य पुरस्कार आखिरकार स्वीकार कर लिया है. डिलन को उनके गीतों के लिए साहित्य में यह नोबेल पुरस्कार दिया गया है.

स्वीडन की एसवीटी मीडिया ने पूछा कि क्या डिलन ने कल दोपहर अपना नोबेल डिप्लोमा और पदक स्वीकार कर लिया है तो अकादमी के सदस्य होरेस इंग्डाहल ने ज्यादा टिप्पणी किए बिना इसका जवाब ‘हां’ में दिया. आधिकारिक तौर से स्वीडिश अकादमी ने किसी तरह की टिप्पणी करने से इनकार किया.

डिलन ऐसे पहले गीतकार है जिन्हें यह प्रतिष्ठित पुरस्कार प्रदान किया गया गया है और इसके साथ ही वह नोबेल पुरस्कार पाने वाले प्रसिद्ध साहित्यकारों की श्रेणी में शामिल हो गये हैं.

बीते हफ्ते स्वीडिश अकादमी की स्थायी सचिव सारा डैनियस ने कहा था, 'अच्छी खबर है कि स्वीडिश अकादमी और बॉब डिलन ने इस सप्ताहांत मिलने का फैसला किया है. अकैडमी उसी दौरान डिलन का नोबेल डिप्लोमा और पदक सौंपेगी तथा साहित्य में नोबेल पर बधाई देगी.'

गीतकार बॉब डिलन को जब साहित्य का नोबेल पुरस्कार जीतने के बारे में पता चला तो वह चकित और दंग रह गए थे. वह अपने गीतों के बारे में चिंतन करते रहे कि उनके गीत साहित्यिक हैं भी या नहीं. वेबसाइट 'द गार्जियन डॉट कॉम' के मुताबिक, डिलन के भाषण को स्वीडन में अमेरिकी राजदूत अजिता राजी ने वार्षिक नोबेल पुरस्कार के रात्रि भोज के दौरान पढ़ा जिसमें गायक ने कहा है कि उन्होंने कभी इस पुरस्कार को पाने की 'कल्पना भी नहीं की थी.'

डिलन (75) दुनियाभर में धूम मचाने वाले अपने मशहूर गीतों 'ब्लोविन इन द विंड' और 'लाइक अ रोलिंग स्टोन' के लिए जाने जाते हैं. गायक ने कम उम्र में ही उन्होंने रुडयार्ड किपलिंग, थॉमस मान, पर्ल बैक, अल्बर्ट कामू जैसे पूर्व नोबेल विजेताओं की रचनाओं को पढ़ा और अच्छे से समझा है.

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

मसाला ख़बरें

रूही सिंह ने सोशल मीडीया पर बिखेर अपने हुस्न के जलवे

मुंबई: फिल्म 'कैलेंडर गर्ल्स' से अपने करियर की शुरुआत करने वाली रूही सिंह इन दिनों अपनी हॉट इंस्टाग्राम...

जैकी श्रॉफ की बेटी ने फिर दिखाई बोल्ड अदाएं

मुंबई: बॉलीवुड अभिनेता जैकी श्रॉफ की बेटी कृष्णा श्रॉफ अपनी तस्वीरों की वजह से सोशल मीडिया चर्चा में...

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार