कुलपति जफर की विदाई से अटकीं साढ़े 4 करोड़ की बुक्स

On Date : 20 March, 2017, 12:32 PM
0 Comments
Share |

किताबें नहीं मिलने से भोज स्टूडेंट्स की परीक्षाओं पर संकट 
प्रदेश टुडे संवाददाता, भोपाल  : भोज मुक्त विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. तारिक जफर को धारा 33 लगाकर हटा दिया गया है। इससे विवि की गतिविधियों गड़ाबड़ा रही हैं। नए कुलपति द्वारा विवि के कार्य ठीक तरह से संभालने में समय लग सकता है। ऐसे में सबसे ज्यादा असर 1 मई से शुरू होने वाली परीक्षाओं पर पड़ेगा। विवि ने 31 अप्रैल तक विद्यार्थियों को अशायमेंट तैयार करने का एसएमएस  भेजा है, लेकिन हिंदी ग्रंथ अकादमी सवा लाख विद्यार्थियों की किताबें ही तैयार नहीं कर पाया है। इसे लेकर कुलपति जफर अकादमी पर समय पर किताबें देने पर जोर दे रहे थे। किताबों के अभाव में अब विद्यार्थी कहां से अशायमेंट तैयार करेंगे और परीक्षाओं की तैयारी कैसे करेंगे। विद्यार्थी किताबों के लिए भोज विवि के चक्कर काट रहे हैं। अधिकारी उन्हें ये जवाब देकर चलता कर रहे हैं कि जल्द ही उन्हें किताबें मिल जाएंगी। 
 
अकादमी ने मार्च के अंतिम सप्ताह तक किताबें विद्यार्थियों में आवंटित करने का वादा किया है। 
डॉ. प्रवीध जैन ,निदेशक, भोज विवि 
 
1 महीने में कैसे होगी पढ़ाई...
अकादमी से मिली जानकारी के मुताबिक सभी विद्यार्थियों की किताबें तैयार कराने में करीब एक माह का समय और लगेगा। ऐसे में विद्यार्थियों के पास अप्रैल का आधा महीना ही तैयारी के लिए मिलेगा। अगर किताबें मिलने में और ज्यादा लगा तो विद्यार्थियों की परीक्षाओं और रिजल्ट पर फर्क पड़ना तय है। 
 
50 फीसदी राशि दी एडवांस 
किताबें समय पर तैयार होंं इसके लिए विवि ने अकादमी को 50 फीसदी राशि एडवांस में दी हैे। इसके बाद भी अकादमी ने अपना कार्य समय पर पूरा नहीं किया है। विवि ने स्मरण पत्र तक अकादमी को भेजा है। इसमें कहा गया है कि लेटलतीफी के कारण नुकसान के जिम्मेदार अकादमी होगी। इसके बाद भी अकादमी कछुए की चाल से किताबें तैयार कर रही है। 
 
40 फीसदी मिला डिस्काउंट 
भोज विवि ने करीब सात करोड़ रुपए की किताबें तैयार करने का ठेका अकादमी को दिया था। इसमें चालीस फीसदी डिस्काउंट के तौर पर सवा दो करोड़ रुपए दिया गया है। विवि द्वारा सवा दो करोड़ रुपए का भुगतान किया जा चुका है। शेष ढाई करोड़ रुपए किताबें मिलने के बाद दिए जाएंगे। 

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

मसाला ख़बरें

रूही सिंह ने सोशल मीडीया पर बिखेर अपने हुस्न के जलवे

मुंबई: फिल्म 'कैलेंडर गर्ल्स' से अपने करियर की शुरुआत करने वाली रूही सिंह इन दिनों अपनी हॉट इंस्टाग्राम...

जैकी श्रॉफ की बेटी ने फिर दिखाई बोल्ड अदाएं

मुंबई: बॉलीवुड अभिनेता जैकी श्रॉफ की बेटी कृष्णा श्रॉफ अपनी तस्वीरों की वजह से सोशल मीडिया चर्चा में...

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार