बुलेट ट्रेन आमरो अहमदाबाद से आमची मुंबई तक जाएगी : PM मोदी

On Date : 14 September, 2017, 12:35 PM
0 Comments
Share |

अहमदाबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापानी पीएम शिंजो आबे ने बहुप्रतीक्षित ड्रीम प्रोजेक्‍ट बुलेट ट्रेन की आधारशिला रखने के साथ ही कहा कि निर्धारित अवधि के भीतर ही इस प्रोजेक्‍ट को पूरा करने का प्रयास किया जाएगा. वैसे इस बुलेट ट्रेन की शुरुआत 15 अगस्‍त, 2022 तक करने का लक्ष्‍य रखा गया है. इस अवसर पर जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने हिंदी में नमस्‍कार के साथ भाषण की शुरुआत करते हुए कहा कि वह चाहते हैं कि जब वह अगली बार भारत आएं तो उनको बुलेट ट्रेन में बैठने का मौका मिले. उन्‍होंने कहा कि ये दोनों देशों की दोस्‍ती के लिए ऐतिहासिक दिन है. 10 साल पहले मुझे भारत की संसद में बोलने का मौका मिला था. ताकतवर भारत, जापान के हित में है और जापान, भारत के हित में है. द्वितीय विश्‍व युद्ध के बाद जापान मलबे के ढेर में तब्‍दील हो गया था. लेकिन जापान ने हार नहीं मानी और अपनी मेहनत से विकसित देशों में अपनी जगह बनाई.

शिंजो आबे ने पीएम नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि वह दूरदर्शी नेता हैं. दो साल पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने न्‍यू इंडिया का सपना देखा और जापान को साथी चुना. जापान से 100 से भी ज्‍यादा इंजीनियर भारत में काम कर रहे हैं. भारत और जापान मिलकर काम करें तो ऐसा कुछ भी नहीं जो संभव नहीं हो. जापान ने ऐसी बुलेट ट्रेन बनाई है जो अद्भुत है. जापान की बुलेट ट्रेन जब से शुरू हुई तब से एक भी हादसा नहीं हुआ. शिनकानसेन रेलवे से एक भी हादसा नहीं हुआ. जापान भारत को सुरक्षित रेल की गारंटी देता है. जापान मेक इन इंडिया के लिए प्रतिबद्ध है. जापान और भारत स्‍वतंत्रता के मूल्‍यों और लोकतंत्र का सम्‍मान करता है. जापान का 'ज' और इंडिया का 'य' मिल जाए तो जय बनते हैं. अंत में उन्‍होंने कहा कि जय जापान-जय भारत.

पीएम नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर बोलते हुए कहा कि अधूरे संकल्‍पों और बंधे सपनों के साथ आगे नहीं बढ़ सकता. ये न्‍यू इंडिया है, इसकी उड़ान असीम और असीमित है. गुजरात की धरती पर जापानी पीएम का एक बार फिर स्‍वागत है. मैं पूरे देश को बुलेट ट्रेन प्रोजेक्‍ट की शुभकामनाएं देता हूं. बुलेट ट्रेन की तेज गति, हाई कनेक्टिविटी के अच्‍छे परिणाम आएंगे. यह प्रोजेक्‍ट भारत में रफ्तार लाएगा और रोजगार भी दिलाएगा. पीएम मोदी ने कहा कि एक अच्‍छा दोस्‍त समय और सीमा के बंधनों से परे होता है. यह जापान ने दिखा दिया है. बुलेट ट्रेन ने जापान की तस्‍वीर बदल दी है. बुलेट ट्रेन में सुरक्षा है. इस वक्‍त दुनिया में तेजी से रफ्तार हो रहा है. बहुत सारी चीजें पिछले 100 सालों में नहीं बदलीं लेकिन पिछले 25 सालों में बदल गईं. ऐसे में बदलते वक्‍त के साथ कदमताल मिलाते हुए प्रयास का तरीका भी बदलना होगा. हम भारतीय खासकर गुजराती कुछ भी खरीदने से पहले काफी तोलमोल करते हैं. जब गुजरात में था तो मुझसे पूछा जाता था कि बुलेट ट्रेन कब लाओगे. एक तरह से बुलेट ट्रेन का प्रोजेक्‍ट भारत में मुफ्त में बन रहा है. जापान ने 88 हजार करोड़ रुपये का लोन महज 0.1 प्रतिशत पर भारत को दिया है. लोगों को ऐसे बैंक नहीं मिलते लेकिन हमको जापान जैसा देश मिला. बुलेट ट्रेन प्रोजेक्‍ट से पूंजी बचेगी और विदेशी निवेश भी बढ़ेगा. मुंबई-अहमदाबाद हाईस्‍पीड कॉरीडोर से पूरे क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा. बुलेट ट्रेन आमरो अहमदाबाद से आमची मुंबई तक जाएगी.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि इससे देश का ट्रांसपोर्ट सिस्‍टम मजबूत होगा. इसके साथ ही 106 नदियों को नेशनल वाटरवेज के रूप में विकसित करेंगे. पिछले तीन साल में हवाई यात्रा करने वालों की संख्‍या बढ़ी. देश में सामान्‍य लोगों के UDAN योजना बनाई. देश में 70 छोटे-बड़े शहरों को हवाई रूट से जोड़ा जा रहा है. रेलवे में आज तक इतना बड़ा निवेश नहीं हुआ है. रेलवे की क्षमता में बढ़ोतरी की लगातार कोशिश कर रहे हैं. इस सरकार ने रेलवे में जितना निवेश किया है, उतना आज तक किसी ने नहीं किया है. मुंबई पोर्ट से वेस्‍टर्न यूपी के दादरी तक वेस्‍टर्न फ्रेट कॉरीडोर बनाया जा रहा है. आम लोगों को इस तकनीक का फायदा होगा.

पीएम ने कहा कि जापान में जितनी जनसंख्‍या है, उतने लोग भारत में हर हफ्ते ट्रेनों में सफर करते हैं. हम कम समय में इस प्रोजेक्‍ट को पूरा करने का प्रयास करेंगे. हमारे पास स्‍कोप है, जापान के पास स्किल है. जापान के सहयोग से स्किल डेवलपमेंट से देश की ताकत हजारों गुणा बढ़ेगी. भारत और जापान ने जो ठान लिया है, उसको पूरा करके रहेंगे. भारत और जापान के संबंध संभावनाओं से भरे हुए हैं.

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार