2018 तक हर गरीब होगा जमीन का मालिक : चौहान

On Date : 26 December, 2017, 2:32 PM
0 Comments
Share |

कराहल में सीएम ने खोला सौगातों का पिटारा
प्रदेश टुडे संवाददाता, श्योपुर :
वर्ष 2018 तक हर गरीब जमीन का मालिक होगा। कोई भी गरीब जमीन, बिजली व मकान से वंचित नहीं रहेगा। भाजपा में मुख्यमंत्री राजा नहीं सेवक होता है और सेवक के नाते जनता की सेवा ही मेरी पूजा है। यह बात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कराहल में आयोजित सहरिया समाज के लिए कुपोषण के विरूद्ध जंग व विकास यात्रा कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सहरिया समाज के लिए कोई भी समस्या नहीं रहने दी जाएगी। सहरिया समाज की तकदीर बदलने के संकल्प साथ सीएम ने कहा कि कराहल में कुपोषण का कलंक मिटाना है, इसके लिए सरकार के साथ सबको मिलकर काम करना होगा। कुपोषण रोकने के लिए सहरिया समाज को जागरूक होना पड़ेगा। सरकार जहां कुपोषण के खात्मे के लिए हर उपाय में जुटी हुई है, वहीं समाज के लोगों को भी चाहिए कि वह भी बच्चों के इलाज व उसके स्वास्थ्य के लिए तैयार रहें। उन्होंने कहा कि सहरिया परिवारों को एक रुपए किलो गेहंू, चावल, नमक के साथ अब 10 रुपए किलो मूंग की दाल दी जाएगी, साथ ही हर सहरिया परिवार की महिला को प्रतिमाह एक हजार रुपए दिए जाएंग, ताकि कुपोषण के कलंक का पूरी तरह से सफाया किया जा सके। उन्होंने कहा कि 2018 तक पीएम आवास के तहत श्योपुर जिले में 38 हजार आवास बनाए जाएंगे तथा अब किसी भी नदी में रेत का ठेका ठेकेदार नहीं चलाएगा, रेत की खदानों को पंचायतें चलाएंगी और वह भी महज 125 रुपए की रॉयल्टी पर। सहरिया समाज के शिक्षित युवाओं को पटवारी की लिखित परीक्षा में भी छूट प्रदान की जाएगी। इस दौरान सीएम ने कराहल विकासखंड अंतर्गत 36 करोड़ 22 लाख रुपए की लागत के विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास किया। कार्यक्रम में भाजपा प्रदेश संगठन महामंत्री सुहास भगत, मप्र शासन की मंत्री अर्चना चिटनिस, राज्यमंत्री लाल सिंह आर्य, जिले की प्रभारी मंत्री ललिता यादव, क्षेत्रीय सांसद अनूप मिश्रा, क्षेत्रीय विधायक दुर्गालाल विजय, जिपं अध्यक्ष कविता मीणा, राज्य अंत्योदय समिति सदस्य कैलाश नारायण गुप्ता, सीताराम आदिवासी, मुकेश मल्होत्रा व पार्टी जिलाध्यक्ष अशोक गर्ग आदि मंचासीन थे।


कार्यक्रम का शुभारंभ पार्टी के संस्थापक पं. दीनदयाल के चित्र पर माल्यार्पण, दीप प्रज्जवलन व मप्र गान साथ हुआ। इस दौरान प्रमुख सचिव आदिम जाति कल्याण विभाग एसएन मिश्रा,  जेएन कंसौठिया, महिला बाल विकास की आयुक्त जयश्री कियावत, संभागायुक्त एमके अग्रवाल, कलेक्टर पन्नालाल सोलंकी, पुलिस अधीक्षक डॉ. शिवदयाल सिंह सहित वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी भी उपस्थित थे।

बॉक्स में:-
सौगाता का खोला पिटारा
देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिवस पर सहरिया सम्मेलन में कुपोषण के खिलाफ जंग कार्यक्रम में शिरकत करने आए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कराहल में शासकीय महाविद्यालय, पानी की समस्या के निदान के लिए नदी-नालों पर स्टॉपडेम बनाने, ग्रामीण क्षेत्र के गरीब वर्ग के बच्चों हेतु इंजनियरिंग, डॉक्टरी सहित उच्च शिक्षा के लिए ग्वालियर व इन्दौर में हॉस्टल खोलने, कराहल में सहरिया संस्कृति केन्द्र बनाने, शबरी आश्रम बनाने, हर घर को रोशन करने, सहरिया समाज के लिए भाषाई शिक्षक रखने, सहरिया बालिकाओं के लिए एएनएम के लिए आईटीआई प्रशिक्षण के बाद सीधे नौकरी देने, शिवपुरी व श्योपुर में सहरिया समाज के बच्चों के लिए कंप्यूटर केन्द्र खोले जाने सहित करोड़ों रूपए के विकास कार्यों की घोषणाएं कीं।

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार