अलविदा 2017: इस साल लागू हुई इन योजनाओं ने बढ़ाया मोदी सरकार का कद

On Date : 25 December, 2017, 3:36 PM
0 Comments
Share |

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा सत्ता पर काबिज होने से लेकर अब तक कई योजनाओं को लागू किया गया है। इस साल भी पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री महिला शक्ति केंद्र योजना, दीन दयाल स्पर्श योजना से लेकर शादी शगुन योजना तक लेकर आई है। साल के आखिरी में आज हम इन्हीं योजनाओं पर चर्चा करेंगे।

December 14- प्रधानमंत्री महिला शक्ति केंद्र (PMMSK) योजना:
केंद्र सरकार ने देश में प्रधान मंत्री महिला शक्ति केंद्र (PMMSK) योजना शुरू की है जिसके तहत सरकार ग्रामीण महिलाओं को सामुदायिक भागीदारी के माध्यम से सशक्त करेगी ताकि वे अपनी पूरी क्षमता का अनुभव कर सकें। यह योजना महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के अधीन लागू की जाएगी।

November 8, 2017 दीन दयाल स्पर्श योजना:
संचार मंत्रालय, भारत सरकार ने देश भर में दीन दयाल स्पर्श (रुचि के रूप में डाक टिकटों में अनुसंधान के लिए छात्रवृत्ति) योजना नामक एक छात्रवृत्ति योजना शुरू की है। यह उन स्कूली बच्चों के लिए एक पैन इंडिया छात्रवृत्ति योजना है जिन्हें डाक टिकट इकठ्ठा करने में रुचि है।

October 22, 2017 संकल्प से सिद्धी:
“संकल्प से सिद्धी” कार्यक्रम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2017 से 2022 तक नए भारत आंदोलन के लिए शुरू की गई एक नई पहल है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य देश की अर्थव्यवस्था, नागरिक, समाज, प्रशासन, सुरक्षा और अन्य कई क्षेत्रों में सुधार लाकर देश में सकारात्मक बदलाव लाना है।

October 22, 2017 शादी शगुन योजना:
शादी शगुन योजना एक नई आगामी केंद्रीय प्रायोजित योजना है जिसे केंद्रीय मंत्रिमंडल से मंजूरी मिल गई है। शादी शगुन योजना के तहत सभी ग्रेजुएट मुस्लिम लड़कियों को 51,000 रुपये तक की आर्थिक सहायता शादी के उपहार के रूप में प्रदान की जायेगी।

October 11, 2017 झारखंड में प्रधानमंत्री आवास योजना:
झारखंड की राज्य सरकार ने केंद्र सरकार की प्रमुख आवास योजना प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के तहत राज्य में गरीब लोगों को 20,051 पक्के घर वितरित किये हैं। लाभार्थियों को राज्य सरकार द्वारा सभी घर बिजली, शौचालय और पानी जैसी सभी सुविधाओं के साथ प्राप्त होंगे।

October 6, 2017 प्रधामंत्री सहज बिजली हर घर योजना:
ग्रामीण और शहरी इलाकों के सभी घर जो अभी भी बिजली रहित हैं उन्हें बिजली प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार ने सौभाग्य – प्रधान मंत्री सहज बिजली हर घर योजना शुरू की है। सौभाग्य योजना के कार्यान्वयन के लिए सरकार ने अगले दो वर्षों के लिए 16,320 करोड़ रुपए का बजट रखा है।

September 8, 2017 शादी शगुन योजना:
नरेंद्र मोदी सरकार ने मुस्लिम लड़कियों के लिए “शादी शगुन” नामक एक नई योजना को शुरू करने पर विचार कर रही है। इस योजना में स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी कर चुकी मुस्लिम समुदाय की लड़कियों को शादी के उपहार के रूप में 51000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

July 22, 2017- प्रधानमंत्री वाया वंदना योजना ऑनलाइन:
प्रधान मंत्री वाया वंदना योजना (PMVVY) ऑनलाइन आवेदन फार्म भारतीय जीवन बीमा निगम की आधिकारिक वेबसाइट www.licindia.in के माध्यम से आमंत्रित किए जा रहे हैं। हालांकि, इच्छुक उम्मीदवार PMVVY पेंशन योजना के लिए ऑफ़लाइन भी LIC शाखा में जाकर आवेदन कर सकते हैं।

July 20, 2017- EWS / LIG के लिए CLSS के तहत प्रधानमंत्री आवास योजना:
 नरेंद्र मोदी सरकार की प्रमुख आवास योजना प्रधानमंत्री आवास योजना से पूरे देश के लोगों को 4 मुख्य घटकों के माध्यम से लाभ मिल रहा है। हालांकि, पिछले महीनों में केंद्र सरकार ने PMAY के सबसे महत्वपूर्ण घटक में से एक को संशोधित किया है, जो कि क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना या CLSS है।

July 20, 2017- उज्ज्वला प्लस योजना:
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना जो कि मई 2016 में BPL परिवारों से संबंधित सभी महिलाओं को मुफ्त LPG कनेक्शन प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू हुई थी, एक सफल योजना साबित हुई है। सरकार अब योजना के दायरे और लाभ को आगे बढ़ाने के लिए उज्ज्वला प्लस योजना को लॉन्च करने पर विचार कर रही है।

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार