कैंसर से बचाव करती है कॉफी, शोध में हुए चौंकाने वाले खुलासे

On Date : 02 June, 2017, 10:34 AM
0 Comments
Share |

लंडन । साउथेम्प्टन विश्वविद्यालय और यूनिवर्सिटी ऑफ एडिनबर्ग में ब्रिटेन के शोधकर्ताओं ने पाया कि अधिक कॉफी हेपेटोसेल्यूलर कैंसर (एचसीसी) के खिलाफ अधिक से अधिक बचाव करती है। 
 
कैफीटीन कॉफी का दिन में एक कप पीने से एचसीसी के विकास के जोखिम 20 प्रतिशत कम हो जाता है जबकि दो कप पीने से 35त्न से भी अधिक कम और 5 कप से आधा हो जाता है। शोधयाकर्ताओ के मुताबिक़ डीकैफीनेटेड कॉफ़ी भी लाभदायक है, हालांकि उसका प्रभाव कुछ कम है।
 
ब्रिटेन में स्वास्थय सम्बन्धी जर्नल संस्था बीजेएम द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट में बताया गया है कि दिन में एक से पांच कप कॉफ़ी से एचसीसी पर प्रभाव का अध्ययन करने के लिए 26 ऑब्ज़र्वेशनल स्टडीज और 2.25 मिलियन से भी ज़्यादा प्रतिभागियों को शामिल किया गया था।
   
साउथेम्प्टन विश्वविद्यालय के ओलिवर कैनेडी ने कहा, "कॉफी के व्यापक रूप से कई स्वास्थ्य लाभ माने जाते हैं और ये नवीनतम निष्कर्ष बताते हैं कि यह लीवर कैंसर के खतरे पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है।"
 
कैनेडी ने कहा, "हमारे निष्कर्ष दुनिया भर में एचसीसी के बढ़ते स्तर और इसके प्रकोप के कारण एक महत्वपूर्ण अध्य्यन है।" उच्च आवृत्ति और निदान की कमी वैश्विक रूप से एचसीसी कैंसर से हो रही मौतों का दूसरा प्रमुख कारण है। यह विशेष रूप से चीन और दक्षिण पूर्व एशिया में है। यह ज्यादातर क्रोनिक लिवर रोगियों में विकसित होता है।
 
अनुमान लगाए जा रहा है कि वर्ष 2030 तक कैंसर के मामलों में 50त्न तक की बढ़ोतरी हो सकती है। शोधकर्ताओं के मुताबिक़ कॉफ़ी में प्रस्तुत कंपाउंड मोलेक्युल्स में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इन्फ्लैमटॉरी जैसे कई फायदेमंद गुण होते है जिससे क्रोनिक लिवर डिसीसेस और लिवर कैंसर की संभावना कम की जा सकता है।

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

मसाला ख़बरें

रूही सिंह ने सोशल मीडीया पर बिखेर अपने हुस्न के जलवे

मुंबई: फिल्म 'कैलेंडर गर्ल्स' से अपने करियर की शुरुआत करने वाली रूही सिंह इन दिनों अपनी हॉट इंस्टाग्राम...

जैकी श्रॉफ की बेटी ने फिर दिखाई बोल्ड अदाएं

मुंबई: बॉलीवुड अभिनेता जैकी श्रॉफ की बेटी कृष्णा श्रॉफ अपनी तस्वीरों की वजह से सोशल मीडिया चर्चा में...

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार