कान्हा के लिए हिंडोले, पोशाक, मुकुट की डिमांड

On Date : 12 August, 2017, 3:23 PM
0 Comments
Share |

तैयारियां शुरू,सजने लगे मंदिर
प्रदेश टुडे संवाददाता, ग्वालियर
जन्माष्टमी पर्व पर कन्हैया के स्वागत को हिंडोेले आकर्षक पोशाक मुकुट बांसुरी की जमकर बिक्री हुई। बाजार में हैप्पी बर्थडे कैप राधा रानी के लिए विदेशी हेड आकर्षक बांसुरी चश्मे व छतरी भी उपलब्ध हैं। यही नहीं कन्हैया जी के लिए एसी कूलर भी बाजार में आए हैं। जन्माष्टमी के त्योहार को लेकर बुधवार को बाजार में रौनक नजर आई। महिला-पुरुषों ने जन्माष्टमी के लिए खरीदारी करते नजर आए। 
 
बाजार में आकर्षक डिजाइनों के हिंडोलों की बिक्री हो रही है। पीतल के हिंडोले 900 रुपए किलो व्हाइट मैटल के हिंडोले 200 से 1000 रुपए तक गोल्ड झूला 70 रुपये से 400 रुपए में बिक रहे हैं। 
 
जन्माष्टमी लाएगी खुशियां
प्रदेश टुडे संवाददाता, ग्वालियर
श्रीकृष्ण जन्माष्टमी स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को मनाई जाएगी। कृतिका नक्षत्र में सर्वार्थ सिद्धि योग और वृष्टि योग होने से यह जन्माष्टमी देश और परिवार में उन्नति लाएगी। श्रद्धालुओं के व्रत करने, गो सेवा करने से भगवान कृष्ण और इष्ट देव की कृपा मिलेगी। शैव संप्रदाय की जन्माष्टमी 14 अगस्त को मनाई जाएगी।
 
भगवान श्री कृष्ण का जन्म भाद्रपद माह कृष्ण पक्ष की अष्टमी को मध्य रात्रि के रोहिणी नक्षत्र में वृषभ के चंद्रमा में हुआ था। इस साल शैव संप्रदाय की अष्टमी भाद्र पद माह 14 और वैष्णव संप्रदाय की अष्टमी 15 अगस्त को मनाई जाएगी। ज्योतिषाचार्य पं. नरेश शर्मा ने बताया कि इसमें वृष का चंद्रमा 15 अगस्त मंगलवार को सुबह 9.36 पर आएगा। वहीं 15 अगस्त को रात 12.48 तक कृतिका नक्षत्र रहेगा। रोहिणी नक्षत्र 12.49 को आएगा। इसलिए जन्माष्टमी का शुभ मुहूर्त 12 बजे से ही शुरू हो जाएगा। गुप्तेश्वर के पंडित सोनू शर्मा और बालाजी मंदिर के ज्योतिष सतीश सोनी ने बताया कि देश आजादी के साथ शुभ मुहूर्त और नक्षत्रों के योग के कारण इस बार की जन्माष्टमी विशेष रहेगी। इसके योग के प्रभाव से जहां परिवारों में खुशी आएगी वहीं देश उन्नत और विकसित होगा। 

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार