नए DIG को मिलेंगी अंधे कत्ल पुलिस पर हमले जैसी चुनौतियां

On Date : 17 July, 2017, 1:06 PM
0 Comments
Share |

वर्षों से जमे टीआई जिले के बाहर जाने की फिराक में
ब्रजेश मिश्र, भोपाल :
नवगत डीआईजी संतोष सिंह आज पदभार संभाल रहे हैं। डीआईजी श्री सिंह कार्य के प्रति ईमानदार व स्पष्टवादी छवि के अधिकारी माने जाते हैं। डीआईजी सिंह को राजधानी में क्राइम कंट्रोल, कानून व्यवस्था बनाए रखने के साथ वर्षों पुराने अंधे कत्लों, पुलिस पर आरोपियों द्वारा हमले करने व दबाव बनाने के साथ पुलिस के निचले स्टॉफ की अपराधियों से सांठगांठ जैसे कई चुनौतियां से निपटना होगा। नवागत डीआईजी की कार्यशौली को देखकर राजधानी के करीब एक दर्जन थाना प्रभारी जिले से बाहर जाने की जुगाड़ में लग गए हैं।  डीआईजी संतोष सिंह की कार्यशौली को जानने वाले बताते हैं कि जिस तरह वर्तमान में थाना पुलिस व टीआई की लापरवाही मामलों में सामने आती है और अधिकारी स्वयं मोर्चा संभाल लेते हैं, लेकिन पुलिसकर्मियों पर कोई कार्रवाई नहीं होती। ऐसा आने वाले दिनों में होना संभव नहीं। जब किसी भी मामले में थाना स्टॉफ या टीआई की वारदात के संबंध में लापरवाही सामने आई तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। ऐसे में संभव है कि अवैध पदार्थों, जुआ-सट्टा चलाने व सेक्स रैकेट से जुड़े लोगों से सांठगांठ करने वाले पुलिस अधिकारी ज्यादा दिन तक पुराने ढर्रे पर नहीं चल पाएंगे।

पुलिस पर हो चुके हैं हमले
सितंबर 2016 में सब्बन चौराहे पर स्थित होटल महाकाल के मालिक संजय चौरसिया द्वारा महिला पुलिसकर्मियों से मारपीट करने का मामला हो या एमपी नगर जोन-1 में गुमठी रखने को लेकर एएसआई से झूमाझटकी का मामला। राजधानी में कई दफा पुलिस पर हमले हो चुके हैं। शुक्रवार की रात तलैया में कंजरों द्वारा पुलिस टीम पर हमला हो या थाने में उत्पात मचाकर बजरंग दल के नेता कमलेश ठाकुर को थाने से छुड़ा ले जाने का केस। इस सब मामलों में पुलिस बैकफुट पर रही है। वर्तमान में राजधानी के आधे थाना प्रभारी आराम से थाना चला रहे हैं। न तो उन्हें क्षेत्र में होने वारदातों से मतलत न ही क्राइम कंट्रोल करने में। ऐसे में नवागत डीआईजी के साथ कार्य करने में खुद को फिट नहीं देख रहे हैं। इस कारण राजधानी के करीब एक दर्जन थाना प्रभारी नए ठिकाने की तलाश में लग गए हैं। ज्ञात हो कि जिस लावरवाही पूर्ण तरीके से अभी थाना चला रहे हैं, ऐसा आने वाले दिनों में नहीं चलने वाला।

इस तरह के हमले पुलिस पर होते रहे तो राजधानी में वर्दी का खौफ खत्म हो जाएगा। नए डीआईजी पर पुलिस पर होने वाले हमलों को रोकने के साथ अपराधियों में वर्दी का खौफ बनाए रखने की चुनौती भी है। साथ ही वर्षों पुराने अंधे कत्ल, लूट, चोरी और वाहर चोरी के साथ जालसाजों पर अंकुश लगाना  भी चुनौतियों में शामिल है।

तोड़ना होगा बदमाश-पुलिस गठजोड़
अपराधियों व बदमाशों से पुलिसकर्मियों की दोस्ती कोई नई बात नहीं है। बीते महीनों में कोहेफिज, अशोका गार्डन में लाखों का जुआ दूसरे थाने की पुलिस द्वारा अधिकारियों ने पकड़ा। जुलाई के प्रथम सप्ताह में छोला थाने के पास जुए के फड़ पर छापा मारकर निशातपुरा सीएसपी ने दो लाख बरामद कर डेढ़ दर्जन जुआरी पकडेÞ, लेकिन थाना पुलिस का सहयोग नहीं लिया। ऐसा इसलिए क्योंकि थाना से कार्रवाई की सूचना लीक हो जाती थी। इसके अलावा कई आरोपियों की फरारी, सेक्स रैकेट व मादक पदार्थों की तस्करी करने वालों से पुलिस कर्मचारियों की गठजोड़ उजागर हो चुकी है। नवागत डीआईजी को बदमाश-पुलिस के गठजोड़ को तोड़ना होगा, तभी अपराधों पर अंकुश लग सकेगा। बाहर जाने की जुगाड़ में

डीआईजी और एसपी दोपहर बाद लेंगे चार्ज
भोपाल। भोपाल डीआईजी रमन सिंह सिकरवार आज दोपहर नवागत डीआईडी संतोष सिंह को चार्ज देकर रिलीव हो जाएंगे। नवागत डीआईजी ग्वालियर से शताबदी एक्सप्रेस से रवाना हो गए हैं। देर शाम को उज्जैन पहुंचकर डीआईजी उज्जैन का पदभार संभाल लेंगे। वहीं, एसपी नॉर्थ अरविंद सक्सेना भी दोपहर बाद एसपी हेमंत चौहान को पदभार सौंपकर रिलीव हो जाएंगे। वे दोपहर बाद डीआईजी रमन सिंह सिकरवार से चार्ज लेंगे। डीआईजी संतोष सिंह की राजधानी में यह दूसरी पारी है। इसके पहले वे 2004 में नए शहर के एएसपी रह चुके हैं। संतोष कुमार सिंह अगले साल आईजी पदोन्नत होंगे।

वहीं एसपी अरविंद सक्सेना एसपी नॉर्थ लगभग पांच साल का कार्यकाल पूरा कर चुके हैं। उन्हें एसपी होशंगाबाद बनाया गया है। ईओडब्ल्यू में पदस्थ एसपी हेमंत चौहान भी कल रिलीव होने के बाद दोपहर में एसपी नार्थ का चार्ज लेंगे।

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

मसाला ख़बरें

रूही सिंह ने सोशल मीडीया पर बिखेर अपने हुस्न के जलवे

मुंबई: फिल्म 'कैलेंडर गर्ल्स' से अपने करियर की शुरुआत करने वाली रूही सिंह इन दिनों अपनी हॉट इंस्टाग्राम...

जैकी श्रॉफ की बेटी ने फिर दिखाई बोल्ड अदाएं

मुंबई: बॉलीवुड अभिनेता जैकी श्रॉफ की बेटी कृष्णा श्रॉफ अपनी तस्वीरों की वजह से सोशल मीडिया चर्चा में...

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार