BE में एडमिशन के लिए कोचिंग-स्कूलों में कान्टेक्ट

On Date : 21 April, 2017, 12:40 PM
0 Comments
Share |

DTE रेडियो से कराएगा प्रचार, कॉलेज दे रहे कई स्कीम
प्रदेश टुडे संवाददाता, भोपाल :
प्रदेश के इंजीनियरिंग कॉलेजों को आगामी सत्र में प्रवेश की चिंता सताने लगी है। कॉलेजों के प्रतिनिधि कोचिंग और स्कूलों में मैथ्स व बायो ग्रुप में अध्ययनरत विद्यार्थियों से एडमिशन के लिए संपर्क कर रहे हैं। वे उन्हें अपने कॉलेजों में प्रवेश कराने के लिए कई स्कीम के साथ बेहतर सुविधा देने का वादा कर रहे हैं।

राजधानी के साथ इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर के कुछ कॉलेजों ने भी अपने प्रतिनिधियों को यूपी, बिहार, झारखंड के साथ अन्य राज्यों में पड़ाव डलवा दिया है, ताकि समय रहते सीटों पर प्रवेश कराने की व्यवस्था की जा सके। हालांकि अभी तक तकनीकी शिक्षा विभाग ने काउंसिलिंग का कार्यक्रम तैयार नहीं किया है, लेकिन कॉलेजों ने अपनी तरफ से प्रवेश कराने की व्यवस्था करना शुरू कर दिया है।

JEE मैंस के 62 हजार, 12वीं में डेढ़ लाख स्टूडेंट्स
जेईई मैंस में शामिल विद्यार्थियों का आंकड़ा करीब 62 हजार है तो 12वीं में मैथ्स और बायो ग्रुप में करीब डेढ़ लाख विद्यार्थी हैं। इसलिए कॉलेज 12वीं के आधार पर प्रवेश देने पर जोर दे रहे हैं। वहीं प्रदेश में सीटों की संख्या 79 हजार है, जिन्हें कम कर 60 से 55 के बीच में रखा जाएगा। उक्त सभी सीटों पर प्रवेश हो सके, इसके लिए विभाग प्रचार-प्रसार में कसर नहीं छोड़ेगा। पचार के लिए डीटीई रेडियो सहित अन्य साधनों का भी सहारा लेगा।

बाहरी को देंगे छात्रावास
कॉलेज बाहरी राज्यों के विद्यार्थियों को इंजीनियरिंग कराने के साथ उन्हें छात्रावास में ठहरने की व्यवस्था करेंगे। इसमें शासन द्वारा निर्धारित फीस और ट्रांसपोर्ट फीस में भी कटौती की गई है, ताकि ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थी उनके कॉलेज में प्रवेश ले सकें।

स्कॉरशिप से प्रवेश, अधार भी
आरक्षित वर्ग के निर्धन विद्यार्थियों को कॉलेज सिर्फ स्कारशिप में प्रवेश देने के लिए बात कह रहे हैं। हालांकि ये व्यवस्था कॉलेज पिछले चार सालों से चला रहे हैं। इसमें काफी फर्जीवाड़ा होता है, जिसके चलते विभाग ने आधार नंबर से प्रवेश कराने की व्यवस्था की है।

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

मसाला ख़बरें

रूही सिंह ने सोशल मीडीया पर बिखेर अपने हुस्न के जलवे

मुंबई: फिल्म 'कैलेंडर गर्ल्स' से अपने करियर की शुरुआत करने वाली रूही सिंह इन दिनों अपनी हॉट इंस्टाग्राम...

जैकी श्रॉफ की बेटी ने फिर दिखाई बोल्ड अदाएं

मुंबई: बॉलीवुड अभिनेता जैकी श्रॉफ की बेटी कृष्णा श्रॉफ अपनी तस्वीरों की वजह से सोशल मीडिया चर्चा में...

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार