कोड़ियों में ठेका चमकाने वाले शिकंजे में फसेंगे

On Date : 13 January, 2018, 4:43 PM
0 Comments
Share |

25% ज्यादा रेट पर काम करने वालों की सूची तलब

प्रदेश टुडे संवाददाता, ग्वालियर
लागत से काफी कम दर का पासा फैंककर घटिया  काम करने वाले ठेकेदार अब शिकंजे में फंस सकते हैं। सांठगांठ के रेट से ठेका हथियाकर लीपापोती करने वाले ऐसे ठेकेदारों को अब बाहर का रास्ता दिखाने के लिए निगम में कवायद शुरु हो चुकी है, हालांकि यह मंशा कहां तक सफल होगी इसको लेकर अभी संशय के हालात बने हुए हैं।
 बालभवन के टीएलसी में आयोजित नगर निगम की लेखा समिति ने तमाम निर्माण कार्यों की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए 25 प्रतिशत से अधिक (एवव) राशि में ठेका लेने वालों की सूची जारी करने की बात कही है। इससे निगम में फलफूल रहे ठेकेदारों और अफसरों के गठजोड़ में खलबली पैदा हो गई है। माना जा रहा है कि अगर इस दिशा में कोई ठोस निर्णय हो जाता है तो निगम को चूना लगाने वाले करीब 70 फीसदी सेटिंगबाज ठेकेदार ब्लैक लिस्टेड कर बाहर किए जा सकते हैं।
पदोन्नति में विसंगति का मुद्दा गरमाया
साथ ही निगम में कार्यरत कर्मचारियों की पदोन्नति को लेकर चल रही विसंगति को दूर करने एवं पात्र कर्मचारियों की नियमानुसार पदोन्नति करने की अनुशंसा भी लेखा समिति द्वारा शुक्रवार को लेखा समिति के अध्यक्ष धर्मेन्द्र सिंह कुशवाह की अध्यक्षता में आयोजित  बैठक में की गई। बैठक में समिति सदस्य श्रीमती अनीता शर्मा, श्रीमती सीमा राठौर, श्रीमती अनुसुईया जादौन एवं श्रीमती तबस्सुम खान सहित अपर आयुक्त वित्त देवेन्द्र पालिया सहित विभागाधिकारी उपस्थित रहे।
 लाखों खर्च फिर भी ड्रेस कोड का पालन नहीं
बैठक में समिति सदस्यों द्वारा जानकारी ली गई कि नगर निगम द्वारा कर्मचारियों की डेÑस पर प्रतिवर्ष लाखों रुपए खर्च किए जाते हैं लेकिन फिर भी कर्मचारी यूनिफार्म में नहीं आते हैं। इसलिए प्रशासनिक कसावट लाने के मद्देनजर कर्मचारियों का यूनिफार्म में आना सुनिश्चित किया जाए।

भ्रष्टाचार पर तनातनी
’    समिति सदस्यों द्वारा वाटर हार्वेस्टिंग के नाम पर किए जा रहे गोलमाल की हकीकत सामने लाने के लिए इस मद में किए गए व्यय बताने एवं अन्य बिन्दुओं पर जानकारी उपलब्ध कराने के लिए भी कहा है।
’    सम्पत्तिकर एवं जलकर की रसीदें अभी भी हाथ से क्यों काटी जाती हैं, इसको लेकर भी बैठक में आपत्ति जताई गई। इस मसले पर अपर आयुक्त से जवाब-तलब किए जाने पर विवाद की नौबत भी बन गई।

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार