शीतलहर: ठंडी हवाओं से ठिठुरा शहर, तापमान में आएगी गिरावट

On Date : 20 December, 2017, 10:33 PM
0 Comments
Share |

प्रदेश टुडे संवाददाता विदिशा
घाटी में हो रही वर्फबारी के असर शहर में और आसपास दिखने लगा है। दो दिन से पड़ रही कड़ाके की सर्दी ने लोगों को आग का अलाव और गर्म पहनने को मजबूर कर दिया है। ग्रामीण क्षेत्रों में ठंड का असर इतना ज्यादा हुआ कि खेतों में लगे फूल पत्ती की कोपल पर ओस उभर आई है। वहीं ठंड पड़ने से फसलों के चेहरे मुस्करा गए हैं। रातभर से ठंडी हवाओं ने जकड़ लिया था। मंगलवार और बुधवार को भी दिनभर शीतलहर के चलते ठंड हवाएं चलती रही, जिस कारण लोग दिन के समय भी गर्म कपड़ो से शरीर को ढंक कर निकले।


लगातार तापमान में गिरावट के चलते सूर्य की किरणों की तपन का असर भी ठंड हवाओं चलते नहीं चला पाया। मौसम बैज्ञानिक एसएस तौमर ने बताया कि अब लगातार तापमान में गिरावट आएगी जो 5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। सोमवार को दिन के तापमान में डेढ़ डिग्री और रात के तापमान में एक डिग्री कि गिरावट सामने आई है। मौसम वैज्ञानिक की जानकारी के मुताबिक यह मौसम फसलों के बहुत अच्छा है। साथ ही बीमारियां फैलने का डर भी कम है।
उत्तरपूर्वी हवाओं के चलने के कारण शीतलहर जारी रहेगी। इधर शीत लहर बढ़ने से बाजार में गर्म कपड़ों का बाजार भी गर्म होता दिखाई दिया। दिनभर गर्म कपड़े खरीदने दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ रही। वहीं डाक्टरों ने सलाह दी है कि घर से बाहर निकलते वक्त अपना ध्यान रखे रात में गर्म पानी पीकर सोएं, छोटे छोटे बच्चों को घर से बाहर घुमाने ना ले जाए और सर्दी से बचाव के लिए कोशिश करें।

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार