मेकअप के बिना एेसे बढ़ा सकती हैं खूबसूरती

On Date : 30 July, 2015, 8:34 PM
0 Comments
Share |

आज की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में हर रोज मेकअप कर पाना संभव नहीं हो पाता, परंतु अपनी डाइट और लाइफ स्टाइल को सही रख कर खुद को आकर्षक बनाया जा सकता है ।

- सुबह उठने के बाद चाय की अपेक्षा एक प्याली गर्म पानी पिएं । इसमें नींबू की कुछ बूंदें डालें । ओवरवेट होने या डायबिटीज जैसी समस्या न हो तो इसमें थोड़ा शहद भी मिलाया जा सकता है । इससे ताजगी का एहसास होगा ।

- उम्र बढ़ने के साथ-साथ धूप, धूल और समय का प्रभाव चेहरे पर पड़ने लगता है । इसलिए सनस्क्रीन हमेशा साथ रखें । धूप तेज हो या नहीं, परंतु एस.पी.एफ. युक्त सनस्क्रीन का इस्तेमाल अवश्य करें ।

- टोनर से न सिर्फ त्वचा में कसाव आता है, बल्कि इससे रोम छिद्र भी खुलते हैं और चेहरे से अतिरिक्त तेल बाहर निकल जाता है ।

- रोज सोने से पहले क्लींजिंग मिल्क से चेहरा साफ करें । हफ्ते में एक बार स्क्रबिंग करें, इससे डैड स्किन हटेगी । क्लींजर से त्वचा बैक्टीरिया रहित होगी तथा अतिरिक्त तेल एवं डैड स्किन सैल्स निकल जाने से त्वचा दमकने लगेगी । ड्राई स्किन के लिए मॉयश्चराइजर वाला क्लींजर ही सही रहता है ।

- सॉफ्ट स्किन के लिए मॉयश्चराइजर बेहद जरूरी है। प्रदूषण, मौसम, धूप और धूल से स्किन को नुक्सान पहुंचता है। सही पोषण और नमी से रिंकल्स भी कम पड़ते हैं तथा वह ड्राई होने से भी बच जाती है। चेहरे और गर्दन के अलावा हाथ-पैरों पर भी मॉयश्चराइजर का प्रयोग करना चाहिए।

- सप्ताह में कम से कम तीन दिन बालों को किसी अच्छे शैंपू से धोएं और कंडीशनर इस्तेमाल करें। चिपचिपे एवं गंदे बाल चेहरे का लुक बिगाड़ देते हैं। दिन में दो-तीन बार और सोने से पहले बालों में कंघी करना न भूलें।

- रोज दो-अढ़ाई लीटर पानी पीना चाहिए। शरीर से टॉक्सिंस निकालने का यह सर्वोत्तम उपाय है । यह सौंदर्य को बढ़ाता है तथा त्वचा की समस्याओं से निजात दिलाता है।

टिप्स

- नाखून चबाने की आदत से बचें । उन्हें सही ढंग से तराशें और नेल पेंट लगाएं।

- दांतों की दिन में दो बार सफाई करें । अधिक बार ब्रश करने से दांतों का इनैमल कम होता है और वे पीले दिखने लगते हैं ।

- बालों की नियमित ट्रिमिंग कराएं ताकि वे दोमुंहे और खराब न दिखें ।

- उठने- बैठने और चलने-फिरने में अपने बॉडी पोश्चर का ध्यान रखें ।

- कम से कम आठ घंटे की अच्छी नींद लें ।

- तले-भुने खाद्य पदार्थों एवं मैदे से बनी चीजों का इस्तेमाल कम करें तथा दही का नियमित सेवन करें ।

- सही फिटिंग के कपड़े पहनें और ऐसे फैशन ट्रैंड्स का अनुकरण करने से बचें जो आपके व्यक्तित्व पर न जंचें । जिस ड्रैस में आप कंफर्टेबल महसूस करती हों, वही पहनें ।

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार