धारवाड़ पद्धति से अरहर की फसल

On Date : 18 February, 2016, 9:52 PM
0 Comments
Share |

1 लाख 40 हजार रुपए का मुनाफा कमाया
प्रदेश टुडे संवाददाता, दमोह

किसान को समय पर मदद और तकनीकी जानकारी मिल जायें तो वह सोने में सुहागे का काम कर देती है। ऐसा ही कछ हुआ जिले के कृषक देवेन्द्र विश्वकर्मा निवासी हिण्डोरिया के द्वारा अरहर की फसल धारवाड़ पद्धति से लगाकर 9 क्विंटल प्रति एकड़ उपज प्राप्त की है। इस संबंध में किसान देवेन्द्र द्वारा बताया कि वर्ष 2013-14 के दौरान वह आत्मा योजना के अध्ययन-भ्रमण के लिए नागपुर गया था, वहां लगी प्रदर्शनी से अरहर की दो कलियां अपने साथ ले आया था, दो कालियां के बीज को वर्ष 2014-15 में बोया तो 500 ग्राम का बीज तैयार हो गया था, तथा इस बीज को 2015-16 के दौरान धारवाड़ पद्धति से एक एकड़ में बोया तो उसे 9 क्विंटल की उपज प्राप्त हुई है।
कृषक, देवेन्द्र ने समस्त किसान भाईयो से कहा है कि अरहर की जाति टीजेटी 501 राजीव लोचन किस्म को मई माह में पॉलीथिन बैग में तैयार करे एवं जून माह में आधा किलो गोबर की सड़ी हुई खाद प्रति गड्ढे में डालकर रोपाई करें।
पौधों की रोपाई में कतार से कतार की दूरी 5 फुट एवं कतार में पौधे से पौधे की दूरी 3 फुट रखें, साथ ही ऊपर की कलिया को भी तोड़ दें। रोपाई के 30 दिन बाद नवीन शाखाओं की ऊपरी कलिका को तोड़े। फसल में खाद ,पानी, नींदा नियंत्रण, कीटा नियंत्रण आदि का प्रबंधन परम्परागत तरीके से कर लें तो वह सामान्य से तीन गुना या 30-35 क्विंटल प्रति हैक्टयर उपज ले सकते हैं। किसान का कहना है कि फसल उत्पादन की तकनकी को समझने के लिए कृषि विभाग एवं आत्मा योजना के क्षेत्रीय अधिकारियों से सम्पर्क कर सकते हैं।

एक-एक बीज डालते हुए डिबलिंग विधि से बोया था बीज को
कृषक देवेन्द्र ने बताया कि उसने मार्च 2015 में अपने खेत में कतार से कतार एवं पौधे से पौधे की दूरी 2 वाय 2 फुट पर छोटे गड्ढे बनाकर एक-एक बीज डालते हुए डिबलिंग विधि से बीज को बोया था एवं एक बार ऊपरी कलियां को तोड़ा गया, इस प्रकार से उसने अरहर की फसल लगाई तो उसे 9 क्विंटल की उपज प्राप्त हुई है। जिसमें से 7 क्विंटल अरहर को उसने 200 रुपए किलो की दर से स्थानीय कृषकों को विक्रय कर 1 लाख 40 हजार रुपए का मुनाफा उठाया है एवं 2 क्विटल अरहर अभी भी शेष है।

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

मसाला ख़बरें

रूही सिंह ने सोशल मीडीया पर बिखेर अपने हुस्न के जलवे

मुंबई: फिल्म 'कैलेंडर गर्ल्स' से अपने करियर की शुरुआत करने वाली रूही सिंह इन दिनों अपनी हॉट इंस्टाग्राम...

जैकी श्रॉफ की बेटी ने फिर दिखाई बोल्ड अदाएं

मुंबई: बॉलीवुड अभिनेता जैकी श्रॉफ की बेटी कृष्णा श्रॉफ अपनी तस्वीरों की वजह से सोशल मीडिया चर्चा में...

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार