JAH में ई-स्ट्रेचर: रु 20 में मरीज इधर से उधर

On Date : 16 July, 2017, 5:08 PM
0 Comments
Share |

प्रदेश टुडे संवाददाता, ग्वालियर
जयारोग्य अस्पताल में भर्ती मरीजों को जांच के लिए एक बिल्डिंग से दूसरी बिल्डिंग तक जाना पड़ता है। स्ट्रेचर नही मिलने पर हाथ ठेला और चादर की स्ट्रेचर बनाकर मरीजों को जाते आपने जरूर देखा होगा, लेकिन अब ऐसे नजारों पर फुलस्टॉप लग सकता है। ऐसा इसलिए क्योकि अब जयारोग्य अस्पताल परिसर में ई-स्ट्रेचर की सुविधा शुरू हो गई है। इस ई-स्ट्रेचर के जरिए मरीज आराम से लेटकर अपने परिजनों के साथ जेएएच परिसर में बने किसी भी भवन पर अब आसानी से जा सकेगें। इसके लिए मरीज को 20 रुपए बतौर शुल्क चुकाना होगा।
आॅनलाइन संस्था की पहल
सामाजिक संस्था आॅनलाइन सर्विस एसोसिएशन ने इस सुविधा को जयारोग्य अस्पताल में शुरू किया है। दरअसल अस्पताल परिसर में गंभीर मरीजों एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है। इसलिए संस्था द्वारा अभी एक ई-स्ट्रेचर की सुविधा शुरू की गई है।  

ई-रिक्शे का किया स्ट्रÑेचर डिजाइन
ई-स्ट्रेचर को ई-रिक्शा में डिजाईन किया गया है। खास बात ये है कि ई-रिक्शा में स्ट्रेचर लगाकर आसानी से मरीजों के लिए फायदेमंद बनाया गया है। खास बात ये है कि बैटरी से चलने के कारण यह ई-रिक्शा पूरी तरह से ईको फ्रेंडली होगा और इससे किसी भी प्रकार का पर्यावरण प्रदूषण नही होगा। संभागायुक्त एसएन रूपला ने भी जेएएच प्रबंधन से ई-रिक्शा चलाने के निर्देश दिए थे।

इनके लिए नि:शुल्क
आॅनलाइन सर्विस एसोसिएशन के मुताबिक इस ई-स्ट्रेचर का सेवा शुल्क 20 रुपए रखा गया है। जबकि लावारिस और निराश्रित मरीजों के लिए इस ई-स्ट्रेचर की सुविधा नि:शुल्क रखी गई है।

इनका कहना है
ई-स्ट्रेचर की सुविधा हमने शुरू की है। इससे मरीजों को फायदा मिलेगा। निराश्रित और लावारिस मरीजों के लिए यह पूरी तरह नि:शुल्क रहेगा।
आरबीएस कुशवाह, अध्यक्ष आॅनलाइन सर्विस एसोसिएशन ग्वा.

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

मसाला ख़बरें

रूही सिंह ने सोशल मीडीया पर बिखेर अपने हुस्न के जलवे

मुंबई: फिल्म 'कैलेंडर गर्ल्स' से अपने करियर की शुरुआत करने वाली रूही सिंह इन दिनों अपनी हॉट इंस्टाग्राम...

जैकी श्रॉफ की बेटी ने फिर दिखाई बोल्ड अदाएं

मुंबई: बॉलीवुड अभिनेता जैकी श्रॉफ की बेटी कृष्णा श्रॉफ अपनी तस्वीरों की वजह से सोशल मीडिया चर्चा में...

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार