नारियल तेल में पका खाना खाएं, मोटापे को दूर भगाएं

On Date : 22 October, 2016, 9:49 PM
0 Comments
Share |

नई दिल्ली : अगर आप मोटापे से परेशान हैं और वजन कम करने के लिए कई तरीके आजमा चुके हैं तो अपने खाना बनाने वाले तेल पर एक नजर जरूर डालें, कहीं वही आपके मोटापे का कारण तो नहीं। सेहत विशेषज्ञों की राय में नारियल के तेल का नियमित रूप से सेवन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत फायदेमंद है।
 
आम तेल में बनने वाले खाने में काफी फैट होता है जो शरीर पर जमा होकर मोटापा बढ़ाता है लेकिन नारियल के तेल में बने खाने में फैट बिल्कुल नहीं होता और यह आपके बढ़ते वजन को नियंत्रित करता है। यह शरीर में जमा नहीं होता, बल्कि ऊर्जा देने के काम आता है।

आमतौर पर नारियल तेल को बालों और त्वचा को सेहतमंद बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन अगर इसे अलग-अलग तरीकों से उपयोग किया जाए तो यह वजन घटाने में भी काफी मददगार होता है। नारियल तेल मेटाबॉलिज्म प्रोसेस को भी बूस्ट करता है। इससे पाचन बेहतर होता है और अतिरिक्त मोटापा कम होता है। इसमें मौजूद फैटी-एसिड वजन घटाने में मददगार होता है।

नारियल का तेल शरीर के अंदर जाते ही कोशिकाओं को पोषित करना शुरू कर देता है। जब हम कच्चे नारियल तेल में बना खाना खाते हैं तो यह सीधे लीवर में पहुंचकर कोशिकाओं में फैल जाता है और फैट कणों को अपनी ओर खींच लेता है। कोशिकाओं में जाकर ये फैट कण तुरंत एनर्जी में बदल जाते हैं।

नारियल का तेल पचने में आसान होता है, क्योंकि इसमें कम फैटी एसिड पाया जाता है। इसमें पाया जाने वाला ट्राइग्लिसराइड, शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है जो कि फैटी एसिड को ऊर्जा में बदल देता है। हर दिन अपने आहार के लिए नारियल तेल के दो से तीन बड़े चम्‍मच को शामिल करें। नारियल तेल से बना खाना खाने पर आपको जल्दी-जल्दी भूख लगने की शिकायत दूर हो जाएगी। इसमें कार्बोहाइड्रेट होता है और कैलोरी अधिक होती हैं, जो भूख को कंट्रोल करने में सहायक होता हैं।

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

मसाला ख़बरें

रूही सिंह ने सोशल मीडीया पर बिखेर अपने हुस्न के जलवे

मुंबई: फिल्म 'कैलेंडर गर्ल्स' से अपने करियर की शुरुआत करने वाली रूही सिंह इन दिनों अपनी हॉट इंस्टाग्राम...

जैकी श्रॉफ की बेटी ने फिर दिखाई बोल्ड अदाएं

मुंबई: बॉलीवुड अभिनेता जैकी श्रॉफ की बेटी कृष्णा श्रॉफ अपनी तस्वीरों की वजह से सोशल मीडिया चर्चा में...

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार