आपसी सद्भावना के साथ मनाया ईद-उल-जुहा का पर्व

On Date : 02 September, 2017, 10:13 PM
0 Comments
Share |

मस्जिदों-ईदगाह में अता की गई ईद की नमाज
प्रदेश टुडे संवाददाता, सागर
शनिवार को आपसी प्रेम और सद्भाव का त्योहार ईद-उल-जुहा का पर्व शहर सहित जिले भर में आपसी प्रेम और सद्भाव के साथ मनाया गया। इस मौके पर मस्जिदों और ईदगाह में अलग-अलग समय ईद की नमाज अता की गई। मुस्लिम समाज के लोगों ने एक-दूसरे को गले मिलकर ईद की बधाईयां दी। सुबह से ही मुस्लिम समुदाय के लोग मस्जिदों में विशेष वस्त्र पहनकर एकत्रित हुए। भोपाल रोड स्थित ईदगाह में सुबह 8:30 बजे मुफ्ती तारिक अनवर, कसाईमंडी मस्जिद में सुबह 8:45 बजे काजी मुशीर आलम, कटरा जामा मस्जिद में सुबह 9 बजे मौलाना मुती उर्रहमान और केन्द्रीय जेल में मुस्लिम बंदियों को सुबह 9:15 बजे हाफिज मुहम्मद शरीफ द्वारा नमाज अता कराई गई। इसके साथ ही सदर जामा मस्जिद में सुबह 9:30 बजे सैयद गुलाम मुस्तफा साहब द्वारा ईद की नमाज अता की गई। इस दिन मुस्लिम धर्म में चली आ रही प्रथा के अनुसार लोगों ने मेमना की कुर्बानी दी। 
कांग्रेसियो ने गले मिलकर दी ईद की मुबारकबाद
ईदउलजुहा के दिन नरयावली नाका स्थित ईदगाह, कसाब मंडी मस्जिद, जामा मस्जिद सदर एवं शहर सहित अनेक मस्जिदों में अदा की गई। ईद की विशेष नमाज के बाद कांग्रेसजनों ने पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी की अगुवाई में मुस्लिम समाज के बुजुर्गो, युवा नौजवानो और नौनिहाल बच्चों को गले मिलकर ईद की मुबारकबाद देकर कौमी एकता की मिसाल कायम की। इस अवसर पर पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी ने कहा कि ईदउलजुहा मुस्लिम भाइयों एक महत्वपूर्ण त्योहार है। ईद तीन तरह की होती है ईदउलजुहा के अलावा दो ईद और मनायी जाती है। जिसमे पहली ईद उल फितर, दूसरी ईद उल जुहा तीसरी ईद को ईद मिलादुन्नवी कहते है। श्री चौधरी ने कहा कि ईद का त्योहार आपसी भाइचारे त्याग समर्पण और इंसानियत का पैगाम देते हुए सबको मिलजुल कर  रहने की सीख देती है। जो देश की कौमी एकता और अखण्डता की मिसाल है। 
वही दूसरी ओर जिला कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष पं. मुन्ना चौबे व जिला कांग्रेस सेवादल के अध्यक्ष राजाराम सरवैया के नेत्तृव में मुस्लिम धर्मावलंबियों के प्रमुख त्यौहार ईद पर लहदरा नाका ईद गाह पर नवाज अदा की गई।  ईद  की मुबारकबाद देने वालों में जिला कांग्रेस प्रवक्ता लक्ष्मीनारायण सोनकिया, डॉ. सीबी तिवारी, जितेन्द्र सिंह चावला, दीनदयाल दीक्षित, राजू बडोन्या, शरद पुरोहित व शिवराज लडिया एड, पूर्व पार्षद श्याम जी दुबे, पार्षद भैयन पटेल, लीलाधर सूर्यवंशी, दीपक मिश्रा, अशरफ खान, पूर्व पार्षद शौकत अली आदि मौजूद रहे। 

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार