दक्षिण एशिया में विकास के लिये शांति आवश्यक: सुमित्रा महाजन

On Date : 19 February, 2017, 12:21 PM
0 Comments
Share |

इंदौर: लोक सभाध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने शनिवार को दक्षिण एशियाई देशों का क्षेत्र में शांति के लिए आह्वान किया और कहा कि यह स्थायी विकास के लिए जरूरी है। सुमित्रा ने दक्षिण एशियाई संसदों के सभापतियों के शिखर सम्मेलन के उद्घाटन संबोधन में कहा, ‘शांति, शांति, शांति..होनी चाहिए। तभी विकास होगा।’ पाकिस्तान ने इस शिखर सम्मेलन में हिस्सा नहीं लिया। स्थायी विकास लक्ष्यों को हासिल करने के लिए दो दिवसीय सम्मेलन में अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, श्रीलंका, मालदीव और नेपाल के संसद अध्यक्ष और सदस्य हिस्सा ले रहे हैं।

उन्होंने कहा, ‘भारत और उसकी संसद एक महत्वाकांक्षी, व्यापक एवं न्यासंगत विकास एजेंडा निर्मित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ काम करने को प्रतिबद्ध है जिसमें गरीबी उन्मूलन मूल में होगा।’ उन्होंने अमीर और गरीब के बीच बढ़ते अंतर को कम करने के लिए समावेशी आर्थिक विकास पर जोर देते हुए कहा कि संस्कृति की कीमत पर विकास टिकाउ नहीं होता। उन्होंने भाजपा विचारक दीन दयाल उपाध्याय को उद्धृत करते हुए कहा कि एकात्म मानववाद विकास का आधार है क्योंकि वह स्वदेशी आर्थिक माडल को अपनाता है जो मनुष्य को केंद्र में रखता है।

सुमित्रा ने कहा, ‘सबसे पहले और महत्वपूर्ण नागरिक है। कोई भी विकास संभव नहीं और टिकाऊ नहीं जब तक उसका एक मानवीय चेहरा न हो।’ उन्होंने कहा कि भारत द्वारा अगले 15 वर्षों में स्वस्थ विकास लक्ष्य हासिल करने के लिए प्रतिवर्ष 565 अरब डॉलर का खर्च होने की उम्मीद है।

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

मसाला ख़बरें

रूही सिंह ने सोशल मीडीया पर बिखेर अपने हुस्न के जलवे

मुंबई: फिल्म 'कैलेंडर गर्ल्स' से अपने करियर की शुरुआत करने वाली रूही सिंह इन दिनों अपनी हॉट इंस्टाग्राम...

जैकी श्रॉफ की बेटी ने फिर दिखाई बोल्ड अदाएं

मुंबई: बॉलीवुड अभिनेता जैकी श्रॉफ की बेटी कृष्णा श्रॉफ अपनी तस्वीरों की वजह से सोशल मीडिया चर्चा में...

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार