एग्जाम में बायोमेट्रिक के साथ आई स्कैनर हुआ कम्पल्सरी

On Date : 13 January, 2018, 12:51 PM
0 Comments
Share |

व्यापमं ने आरक्षक और पटवारी परीक्षाओं से लिया सबक
प्रदेश टुडे संवाददाता, भोपाल : 
व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) ने आगामी सभी परीक्षाओं में बायोमेट्रिक के साथ आइरिस स्कैनर अनिवार्य कर दिया है। इससे आवेदक परीक्षा से वंचित नहीं रह पाएंगे। ये निर्णय पिछली दो परीक्षाओं में हुई बायोमेट्रिक से सबक लिया है।  अब पहले बायोमेट्रिक होगा, फिर  वेरीफाई होने आवेदकों की आईरिस स्कैनर किया जाएगा। इसमें सफल होने के बाद ही  परीक्षा में शामिल किया जाएगा। ज्ञात हो कि  तीस फीसदी होने के कारण बायोमेट्रिक एग्जाम के समय वेरीफाई नहीं होता है। इसलिए आईरिस स्कैनर को कम्पल्सरी  किया है। इनका मिलान नहीं होने पर आवेदक को परीक्षा में शामिल नहीं किया जाएगा।

आधार को UIDAI करें अनलॉक
आवेदकों का बायोमेट्रिक फेल होने का एक कारण उनका आधार यूआईडीएआई में लॉक होना बताया गया है। इसलिए आवेदकों को अपना आधार आनलॉक करना होगा। पटवारी परीक्षा में कई आवेदकों का बायोमेट्रिक को अनलॉक कर उन्हें वेरीफाई किया गया है। स्टूडेंट्स आधार एप पर जाकर अपने आधार को आनलाक कर सकते हैं। ये अनलाक सिस्टम सिर्फ दस मिनट के लिए होता है। इसके बाद आधार स्वयं लाक हो जाता है।

आइरिस स्कैनर लेता है 30 सेकेंड
व्यापमं बायोमेट्रिक को हटाकर आइरिस स्कैनर की व्यवस्था करने वाला था, लेकिन आईरिस स्कैनर एक आवेदक पर 30 सेकेंड का समय ले रहा है। जबकि बायोमेट्रिक सिर्फ 15 सेकेंड में आवेदक को वेरीफाई कर देता है। दोगुना समय लगने के कारण आईरिस स्कैनर को दूसरे स्थान पर रखा गया है। इसका उपयोग बायोमेट्रिक के बाद ही किया जाएगा। वहीं आइरिस स्कैनर में आवेदकों की आखों का मिलान करने के लिए ऊंचाई का ख्याल रखना होता है। जबकि बायोमेट्रिक में आवेदक के दोनों हाथों की अंगूलियों से वेरीफिकेशन किया जा सकता है।

खत्म होगा एक घंटे का इंतजार
व्यापमं परीक्षा शुरू होने और वेरीफिकेशन बंद करने के बीच एक घंटे का समय लेता है। इससे कई आवेदक परीक्षा केंद्र के बाहर ही खड़े रह जाते हैं। अब व्यापमं एक घंटे का समय घटाकर आधा घंटे करने जा रहा है। इससे ज्यादा से ज्यादा आवेदक परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार