कैलिफोर्निया के जंगल में आग ,10 की मौत, 1500 घर जलकर तबाह

On Date : 10 October, 2017, 1:55 PM
0 Comments
Share |

कैलिफ़ोर्निया: वाइन बनाने के लिए मशहूर कैलिफ़ोर्निया के एक इलाके में भीषण आग लगने से 10 लोगों की मौत हो गई जबकि कई लोग झुलस गए।  आग इतनी तेज़ी से फैल रही है कि नापा, सोनोमा और यूबा से क़रीब 20 हज़ार लोगों को हटाया गया है । इस इलाक़े से कई लोग लापता भी हैं। राहत बचाव कार्य व्यापक पैमाने पर चलाए जा रहे हैं।

कैलिफ़ोर्निया के गवर्नर जेरी ब्रॉन ने नापा, सोनोमा और यूबा में आपातकाल की घोषणा की है।  आग की लपटों से मौसम और गर्म हो गया है।  तेज़ हवाओं के चलते लोग अपने जलते घरों से  जान बचाकर भाग रहे हैं। यूबा के एक निवासी ने बताया कि 65 किलोमीटर प्रति घंटे की गति हवा से चलने कारण आग भयावह रूप से फैल रही है।

कैलिफ़ोर्निया के वन विभाग और अग्नि सुरक्षा विभाग के प्रमुख किम पिमलोट ने कहा कि क़रीब 1500 इमारतें अब तक नष्ट हो चुकी हैं। अभी तक यह पता नहीं चला है कि रविवार रात यह आग लगी कैसे।  मेंडसिनो काउंटी में इससे एक व्यक्ति मौत हुई है और एक वैली का हज़ारों एकड़ हिस्सा बुरी तरह से झुलस गया है।

अंगूर के बाग़ों में काम करने वाले दर्जनों लोगों को हेलिकॉप्टरों से निकाला गया है। अमरीका के राष्ट्रीय मौसम सेवा ने सैन फ्रैंसिस्को तक आग फैलने की चेतावनी दी है।  आग के कराण कई सड़कें बंद हो गई हैं जिससे लोगों को निकालने में काफ़ी समस्या हो रही है।  प्रशासन का कहना है कि जब तक हवा की गति कम नहीं हो जाती है तब तक आग पर काबू पाना आसान नहीं है।

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार