घरेलू उपायों से पाएं डार्क सर्कल से छुटकारा

On Date : 15 May, 2016, 1:04 PM
0 Comments
Share |

आंखों के नीचे काले घेरे पड़ना, आम सी बात हो गई है लेकिन कहीं न कहीं, यह आपकी खूबसूरती पर बुरा इफैक्ट डालते हैं। आंखों के काले घेरों के आगे आपका फेयर कंप्लैक्शन भी फीका पड़ जाता है। इन्हें छिपाने के लिए आप मेकअप का सहारा ले सकते हैं लेकिन मेकअप इन्हें कुछ ही समय के लिए छिपा सकता है। इन्हें पूरी तरह से हटाने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने होंगे। स्वस्थ व पौष्टिक भोजन, व्यायाम तथा अच्छी नींद इसके लिए सबसे अच्छा तरीका हैं।

टमाटर, नींबू और बेसन : टमाटर और नींबू के रस में चुटकीभर बेसन और हल्दी डालकर पेस्ट बनाएं और 20 मिनट काले घेरों पर लगाकर पानी से धो लें। हफ्ते में ऐसा 3 बार करें।

गुलाब जल :  गुलाब जल को रूई में भिगोकर आंखों पर 10 मिनट लगाए रखें। इससे आंखें तरो-ताजी और डार्क सर्कल कम होंगे। ऐसा दिन में एक बार रोज करें।

आलू : आलू की पतली स्लाइस काटकर उन्हें आंखों पर 20 से 25 मिनट रखें। इसके बाद चेहरा को अच्छे से साफ कर लें। डार्क सर्कल हटाने का यह सबसे बेस्ट तरीका है।

बादाम का तेल : बादाम के तेल को आंखों के आस-पास लगाकर कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें। फिर उंगलियों से 10 मिनट तक हल्की मालिश करें। बादाम में आप शहद भी मिक्स कर सकते हैं।

चाय का पानी : चायपत्ती को पानी के साथ उबाल लें और फिर ठंडा होने के लिए रख दें। रुई में भिगोकर चाय पानी आंखों के नीचे और आस-पास लगाएं। नियमित रूप से ऐसा करने से चेहरे के काले घेरे तेजी से कम हो जाएंगे।

टी बैग : डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए टी-बैग्स का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। टी-बैग्स में मौजूद तत्व टैनिन आंखों के आस-पास की सूजन और काली त्वचा खत्म कर देता है। ग्रीन टी बैग आंखों पर रखने से भी डार्क सर्कल की प्रॉब्लम दूर होती है।

संतरे का रस और ग्लिसरीन : संतरे के रस में ग्लिसरीन की कुछ बूंदें मिलाएं और इस पेस्ट को हर रोज आंखों और आस पास के एरिया पर लगाएं। यह काले घेरे मिटाने का असरदार तरीका है।

जैतून तेल : जैतून का तेल से आंखों के आस-पास हल्के हाथों से मसाज करें, इससे रक्त संचार ठीक रहता है। और आंखों की थकान कम होती है, जिससे डार्क सर्कल की समस्या दूर होती है।

अनानास और हल्दी : अनानास के जूस में हल्दी मिलाकर आंखों के नीचे लगाएं इससे भी डार्क सर्कल कम होंगे।  

याद रखें ये बातें
- खीरे और आलू के टुकड़ों को आंखों पर रखें। इससे आंखों को ठंडक और ताजगी मिलेगी।
- धूप में सनग्लासेज का इस्तेमाल भी डार्क सर्कल से बचाता है।
- विटामिन-के और ई से भरपूर सब्जियां और फल खाएं और फ्रैश जूस पीएं।
- कम से कम 8 घंटें की नींद लें।
- रात को सोते समय धूम्रपान या हार्ड ड्रिंक्स से परहेज करें।
- आई मेकअप प्रोडक्ट्स अच्छी कंपनी का खरीदें।
- आंखों पर कोई भी क्रीम ज्यादा देर तक न लगाई रखें।
-कम से कम 8-10 गिलास पानी पीएं।

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

मसाला ख़बरें

रूही सिंह ने सोशल मीडीया पर बिखेर अपने हुस्न के जलवे

मुंबई: फिल्म 'कैलेंडर गर्ल्स' से अपने करियर की शुरुआत करने वाली रूही सिंह इन दिनों अपनी हॉट इंस्टाग्राम...

जैकी श्रॉफ की बेटी ने फिर दिखाई बोल्ड अदाएं

मुंबई: बॉलीवुड अभिनेता जैकी श्रॉफ की बेटी कृष्णा श्रॉफ अपनी तस्वीरों की वजह से सोशल मीडिया चर्चा में...

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार