अदरक जूस का सेवन क्‍यों है फायदेमंद जानिये

On Date : 25 June, 2016, 12:17 PM
0 Comments
Share |

नई दिल्‍ली : इस बात से सभी वाकिफ हैं कि अदरक का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। वैसे भी भारतीय खान-पान में मसालों के तौर पर अदरक का काफी प्रयोग किया जाता है। अदरक मॉनसून सीजन में बीमारियों से भी बचाती है। अदरक में कैल्शियल, आयरन, कॉपर, मैग्नीशियम जिंक आदि मिनरल भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अदरक में काफी मात्रा में एंटी ऑक्सिडेंट और गुणकारी मिनरल्‍स पाए जाते हैं, जिससे कई तरह की बीमारियों से निजात मिलती है। सीने में जकड़न या सांस लेने में भारीपन महसूस होने पर अदरक का रस शहद के साथ सेवन करने से आराम मिलता है। यदि आप इसे सीधे तौर पर खाना पसंद नहीं करते हैं तो इसका जूस के तौर पर भी सेवन किया जा सकता है।

अदरक जूस के फायदे :-

मधुमेह नियंत्रण : एक ग्‍लास अदरक के जूस का सेवन खून में ग्‍लूकोज के स्‍तर को कम करता है जोकि मधुमेह पीडि़तों के लिए फायदेमंद है। एंटी डायबिटीक गुण होने के चलते इसके सेवन की सलाह दी जाती है।

पाचन के लिए बेहतर: अदरक का जूस विभिन्‍न तरह के पाचन संबंधी समस्‍याओं में आराम दिलाता है। यह पाचन प्रकिया में एक सक्रिय तत्‍व के तौर पर काम करता है।

कॉलेस्‍ट्रॉल कम करता है: अदरक का सेवन कॉलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को भी कम करता है। रक्‍त वाहिका में ब्‍लॉकेज को दूर करने में भी मदद करता है, जिससे हृदय रोगियों को मदद मिलती है।

मुंहासे दूर करता है: यदि आप मुंहासों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो अदरक के जूस का सेवन जरूर करें। यह एक ऐसे तत्‍व के रूप में काम करता है जिससे जिससे मुंहासे या पिंपल्‍स को दूर करने में मदद मिलती है।

कैंसर रोकथाम में मददगार: अदकर जानलेवा बीमारी कैंसर की रोकथाम काफी सहायक है। इसका सेवन कैंसर उत्‍पन्‍न करने वाले सेल्‍स को खत्‍म करता है।

ठंड से बचाव: एंटी वायरल और एंटी फंगल गुण होने के चलते अदरक ठंड, फ्लू आदि से बचाव करता है।

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार