देश की पहली महिला डॉक्टर को गूगल का सलाम

On Date : 31 March, 2018, 11:11 AM
0 Comments
Share |

नई दिल्ली: गूगल ने भारत की पहली महिला डॉक्टर आनंदी गोपाल जोशी की 153वीं जयंती को शनिवार (31 मार्च) को डूडल बनाकर सेलिब्रेट किया. गूगल डूडल के मुताबिक बेंगलुरु के कलाकार कश्मीरा सरोडे जिन्होंने यह कल्पना की कि जोशी कैसे अपनी डिग्री को सेलिब्रेट कर रही हैं, ने डूडल को डिजाइन किया है. आज ही के दिन साल 1865 में जोशी का जन्म महाराष्ट्र में हुआ था. डूडल में आनंदी गोपाल जोशी को हाथों में डिग्री और गले में स्टेथेस्कोप पहने दिखाया गया है. पांच महीने पहले ही गूगल डूडल की टीम ने रुक्माबाई राउत को सम्मानित किया था, जो कि ऐसी पहली महिला डॉक्टर थीं जिन्होंने ब्रिटिश भारत में प्रैक्टिस की थी.

महज 19 साल की उम्र में जोशी 1886 में डॉक्टर की डिग्री लेकर भारत लौटीं. जोशी का जीवन हौसले और कुछ करने की जिद की कहानी है. जोशी का जन्म महाराष्ट्र में हुआ था, उनके बचपन का नाम यमुना था. सिर्फ 9 साल की छोटी उम्र में उनकी (यमुना की) शादी एक विधुर (जिसकी पत्नी मर गई हो) गोपालराव जोशी से कर दी गई जो कि उस वक्त उससे उम्र में करीब 20 साल बड़े थे. गोपालराव ने ही उनका नाम आनंदी रखा था. प्रगतिशील और तरक्की पसंद गोपालराव ने अपनी पत्नी को पढ़ाई के लिए खूब प्रोत्साहित किया.

14 साल की उम्र में आनंदी जोशी ने एक लड़के को जन्म दिया, लेकिन उचित मेडिकल देखभाल नहीं मिलने की वजह से जल्दी ही उसकी मौत हो गई. कहा जाता है कि यही आनंदी के जीवन का टर्निंग प्वॉइंट साबित हुआ, जिसके बाद उनकी रुचि मेडिसिन में बढ़ी. गोपालराव ने उन्हें इस पढ़ाई के लिए काफी प्रोत्साहित किया. इतना ही नहीं उन्होंने पत्नी आनंदी को जिनकी उम्र उस वक्त 16 साल थी, पढ़ाई के लिए अमेरिका भेज दिया. आनंदी ने पेंसिलवानिया महिला मेडिकल कॉलेज (अब ड्रेक्सेल यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ मेडिसिन) से डिग्री हासिल की और एक महिला मेडिकल कॉलेज खोलने के सपने के साथ भारत लौटीं.

दुर्भाग्यवश, जोशी के स्वास्थ्य ने उनका ज्यादा साथ नहीं दिया और टीबी की वजह से 26 फरवरी, 1887 को महज 22 साल की उम्र में उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया. हालांकि जोशी अपने सपने को पूरा करने के लिए जीवित नहीं रहीं, लेकिन अपने जज्बे और हिम्मत से उन्होंने उस दौर में लड़कियों की पीढ़ी को अपने सपने को पूरा करने के लिए लड़ना सिखाया.

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार