20 अप्रैल को सरकार उज्ज्वला दिवस मनाएगी

On Date : 14 April, 2018, 3:43 PM
0 Comments
Share |

नई दिल्लीः गरीबों को रसोई गैस उपलब्ध कराने के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की सफलता के मद्देनजर सरकार 20 अप्रैल को उज्ज्वला दिवस मनाएगी।
उज्ज्वला दिवस के तहत पूरे देश में 15,000 एलपीजी गैस एजेंसियो द्वारा अपने निकटतम गावों में एलपीजी पंचायतों का आयोजन किया जाएगा जिसमें एलपीजी से जुड़ी विभिन्न जानकारियों के साथ ही उज्ज्वला योजना और रसोई गैस के सुरक्षित उपयोग के बारे में बताया जाएगा। उज्ज्वला दिवस पर इस योजना के तहत नए रसोई गैस कनेक्शन दिए जाएंगे। नए एलपीजी कनेक्शन सार्वजनिक उपक्रम के गैस वितरक द्वारा दिए जाएंगे जिसमें हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कार्पोरेशन (एचपीसीएल), इंडियन ऑयल कार्पोरेशन (आईओसीएल) और भारत पेट्रोलियम कार्पोशन (बीपीसीएल) शामिल हैं।
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना एक मई 2016 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के बलिया जिले से शुरू की थी। इस योजना के अंतर्गत 23 महीनों में पूरे भारत में 3 करोड़ 56 लाख से ज्यादा एलपीजी कनेक्शन गरीब परिवारों की महिलाओं को दिए गए हैं। इस योजना की मदद से पूरे देश में एलपीजी इस्तेमाल करने वालो का प्रतिशत एक अप्रैल 1026 के 61.9 प्रतिशत की तुलना में एक अप्रैल 2018 को बढ़कर 80.9 प्रतिशत हो गया है।

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार