हेल्थ कम्युनिकेशन: कॅरियर की एक नई ऊंचाई

On Date : 11 January, 2016, 1:55 PM
0 Comments
Share |

Career:तेजी से विकसित हो रहा है कम्युनिकेशन फील्ड
नेचर आॅफ वर्क... :
आज हेल्थ कम्युनिकेशन सर्वाधिक तेजी से विकसित हो रहा कम्युनिकेशन फील्ड है। हेल्थ कम्युनिकेशन के तहत आमतौर पर जनता तक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य संबंधी सूचना एवं स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न विषयों पर जनता सहित स्वास्थ्य कर्मियों में जागरुकता फैलाने का कार्य किया जाता है।

क्या है हेल्थ कम्युनिकेशन...?
इस क्षेत्र का मुख्य कार्य लोगों को जनस्वास्थ्य से जुड़े मुद्दों के बारे में जागरूक करना तथा जनस्वास्थ्य से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर कार्य करना होता है। कम्युनिकेशन यानि संचार जनस्वास्थ्य का एक अहम हिस्सा है। इसके बिना हम न तो कभी इस बारे में जागरूक हो पाते कि धूम्रपान के कितने खतरे हैं तथा न ही इस तथ्य को जान पाते कि दूषित सुई के इस्तेमाल से भी एचआईवी फैलता है। इसके तहत रोगियों एवं हेल्थ कर्मियों के मध्य संबंध सुधारना, जन स्वास्थ्य अभियानों की योजना तैयार करना एवं उनका आयोजन तथा स्वस्थ जीवनशैली को मीडिया में प्रचारित करना भी शामिल है। हेल्थ कम्युनिकेशन का मकसद केवल जनता को स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों के बारे में जागरूक करना ही नहीं है बल्कि स्वास्थ्य सुविधाएं प्राप्त करने वाले स्थलों की पहचान करने में उनकी सहायता करना भी है।

कोर्स के लिए योग्यता...
कई विश्वविद्यालयों के कम्युनिकेशन विभाग हेल्थ कम्युनिकेशन को अपने एक विषय के रूप में पढ़ा रहे हैं। इन कोर्सों में दाखिले की योग्यता आमतौर पर बायोलॉजी विषय सहित बैचलर डिग्री होती है। वैसे बैचलर डिग्री स्तर पर विषयों की अनिवार्यता विश्वविद्यालयों के अपने मापदंडों पर भी निर्भर करती है।

पिछली खबर
अगली खबर

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

मसाला ख़बरें

रूही सिंह ने सोशल मीडीया पर बिखेर अपने हुस्न के जलवे

मुंबई: फिल्म 'कैलेंडर गर्ल्स' से अपने करियर की शुरुआत करने वाली रूही सिंह इन दिनों अपनी हॉट इंस्टाग्राम...

जैकी श्रॉफ की बेटी ने फिर दिखाई बोल्ड अदाएं

मुंबई: बॉलीवुड अभिनेता जैकी श्रॉफ की बेटी कृष्णा श्रॉफ अपनी तस्वीरों की वजह से सोशल मीडिया चर्चा में...

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार