कानून व्यवस्था,आपदा एवं सुरक्षा में होमगार्ड की भूमिका अहम: मेयर

On Date : 06 December, 2017, 6:45 PM
0 Comments
Share |

71वें स्थापना दिवस पर दरीखाना में समारोह, एसडीआरएफ के जवानों ने दिखाया जौहर

होमगार्ड एवं नागरिक सुरक्षा संगठन का 71 वां स्थापना दिवस आज संभागीय मुख्यालय के दरीखाना में समारोह पूर्वक मनाया गया। इस अवसर पर होमगार्ड के जवानों ने आकर्षक मार्चपास्ट प्रस्तुत किया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि मेयर डॉ. स्वाति गोडबोले द्वारा सलामी ली गई। स्वाति गोडबोले ने परेड का निरीक्षण करते हुए स्थापना दिवस पर होमगार्ड के सभी अधिकारियों-कर्मचारियों को शुभकामनाएं दीं। समारोह को संबोधित करते हुए महापौर ने कहा कि नागरिक सुरक्षा के साथ-साथ होमगार्ड संगठन की आपदा प्रबंधन मे अति महत्वपूर्ण भूमिका है।

प्रदेश टुडे संवाददाता, जबलपुर
होमगार्ड संगठन के जांबाज जवानों ने सार्वजनिक एवं सामाजिक जीवन में सुरक्षाकर्मी के तौर पर अपनी भूमिका का सफलता पूर्वक निर्वहन किया है। वहीं आपदाकाल में भी लोगों की सहायता कर अपनी एक अलग पहचान होमगार्ड ने बनाई है। होमगार्ड के जवान समर्पण भाव से लोगोंं की सेवा करते हैं। मेयर ने स्वच्छता अभियान का उल्लेख करते हुए कहा कि शहर और देश को स्वच्छ रखने का संकल्प लेकर सबको अपने आसपास सफाई रखना चाहिए। इस मौके पर संदेश वाचन विशद तिवारी एसीजी होमगार्ड ने सुनाया।  
ईमानदारी से दायित्वों का निवर्हन
स्थापना दिवस के मौके पर सैनिकों में खासा उत्साह देखा गया। विशिष्ट अतिथि ने कहा कि होमगार्ड के सैनिक अपने दायित्वों का निर्वहन पूरी ईमानदारी व कर्त्तव्यनिष्ठा से निभाते हैं। आपदा के समय ये जवान फील्ड पर हमेशा तत्पर रहते दिखाई देते हैं। स्थापना दिवस कार्यक्रम में सिंहस्थ में डयूटी करने वाले जवानों को प्रशस्ति पत्र भी दिए गए। होमगार्ड जवानों ने हाईराइजिंग बिल्डिंग, भूकंप, आग एवं पानी से बचने एवं बचाने के गुर दिखाए। एसडीआरएफ और होमगार्ड द्वारा डेमो प्रदर्शन किया गया। जवानों द्वारा किए गए प्रदर्शन को हर कोई देखता ही रह गया।
 स्वयं सेवक होमगार्ड में तब्दील
1946 में  मुंबई में सबसे पहले स्वयं सेवकों के रूप में होमगार्ड ने कार्य किया। तत्कालीन गृह मंत्री सरदार पटेल की प्रेरणा से हैदराबाद के विलय में होमगार्ड ने सराहनीय योगदान दिया, जिसके बाद से होमगार्ड लगातार सुरक्षा सेवा और आपदा प्रबंधन का कार्य करता रहा। समारोह में भूतपूर्व होमगार्ड अधिकारियों को सम्मानित भी किया गया।

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार