IAAF: भारतीय टीमों को चार गुणा 400 मीटर रिले में मिलेगी कड़ी चुनौती

On Date : 12 August, 2017, 10:27 AM
0 Comments
Share |

लंदन: एशियाई चैंपियन भारतीय पुरुष और महिला चार गुणा 400 मीटर रिले टीमों को विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में शनिवार (12 अगस्त) को यहां फाइनल राउंड में जगह बनाने के लिये कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ेगा. भारतीय महिला टीम ने एशियाई चैंपियनिशप में तीन मिनट 31.34 सेकेंड का समय निकाला था और इस आधार पर उसने चार गुणा 400 मीटर में 11वीं रैंकिंग की टीम के रूप में विश्व चैंपियनशिप के लिये क्वॉलीफाई किया था.

लेकिन वैश्विक प्रतियोगिता में उनके लिये फाइनल में जगह बनाना भी आसान नहीं होगा. भारत को हीट नंबर दो में रखा गया जिसमें मौजूदा चैंपियन जमैका भी शामिल है जिसका सत्र का सर्वश्रेष्ठ समय 3:28.32 है. विश्व चैंपियनशिप 2015 का रजत पदक विजेता अमेरिका और कांस्य पदक विजेता ब्रिटेन हीट नंबर एक में है. प्रत्येक हीट में आठ आठ टीमें भाग लेंगी और हर हीट में शीर्ष तीन पर रहने वाली टीमें और सर्वश्रेष्ठ समय निकालने वाली अगली दो टीमें फाइनल में जगह बनाएंगी जो 13 अगस्त को होगा.

भारत की तरफ से एनिल्डा थामस के पहले लैप में दौड़ने की संभावना है. उनके बाद एम आर पूवम्मा और युवा जिश्ना मैथ्यू दूसरे और तीसरे स्थान पर दौड़ेंगी जबकि 400 मीटर व्यक्तिगत दौड़ में भाग लेने वाली एकमात्र भारतीय निर्मला शेरोन आखिरी लैप में दौड़ेंगी. भारतीय उप मुख्य कोच राधाकृष्णन नायर ने कहा, ‘सभी लड़कियां फिट और तैयार हैं. उन्हें अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है.’ पुरुषों की चार गुणा 400 मीटर में भारत सत्र के सर्वश्रेष्ठ समय के हिसाब से छठे स्थान पर है. उसने एशियाई चैंपियनशिप में तीन मिनट 2.92 सेकेंड का समय निकाला था लेकिन इसके बावजूद उनके लिये फाइनल में जगह बनाना आसान नहीं होगा.

भारतीय टीम को हीट नंबर एक में रखा गया है जिसमें कोलंबिया, बहामास, क्यूबा, तुर्की, पोलैंड, जमैका और स्पेन की टीमें हैं. दूसरी हीट में मौजूदा चैंपियन अमेरिका, त्रिनिदाद एवं टोबैगो, ब्रिटेन, जापान, बेल्जियम, फ्रांस, ब्राजील ओर बोत्सवाना की टीमें हैं. भारतीय टीम में उन्हीं चार एथलीटों को रखे जाने की संभावना है जो भुवनेश्वर में दौड़े थे. ये चार एथलीट कुन्हू मोहम्मद, अमोज जैकब, राजीव अरोकिया और 400 मीटर व्यक्तिगत दौड़ में भाग लेने वाले मोहम्मद अनस याहिया शामिल हैं.

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार