झूलन गोस्वामी चोट के कारण टी-20 श्रृंखला से बाहर

On Date : 13 February, 2018, 12:31 PM
0 Comments
Share |

पोशेफ्स्ट्रम: एड़ी की चोट के कारण भारत की अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मंगलवार (13 फरवरी) से शुरू हो रही पांच मैचों की टी-20 सीरीज नहीं खेल सकेंगी. बीसीसीआई ने एक बयान में कहा, ‘‘झूलन को एड़ी में चोट लगी है और उनका एमआरआई कराया गया है.’’ रिपोर्ट में कहा गया, ‘‘बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने स्थानीय डॉक्टर से सलाह के बाद यह पाया कि उसे कुछ सप्ताह आराम की जरूरत है. वापसी के बाद वह पैरों के विशेषज्ञ से बात करेंगी और बेंगलुरू में एनसीए में रिहैबिलिटेशन शुरू करेंगी.’’

बता दें कि झूलन गोस्वामी ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में पांच विकेट लिए हैं. वह तीसरा और आखिरी वनडे नहीं खेल सकी थीं.

भारतीय महिला क्रिकेट टीम को भले ही वनडे सीरीज के अंतिम मैच में करीबी हार मिली हो, लेकिन इससे उनके आत्मविश्वास में जरा भी कमी नहीं आई है और अब उसकी निगाहें आज से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरू होने वाली पांच मैचों की टी-20 सीरीज जीतने पर लगी हैं. पहले दो वनडे में शानदार जीत के बाद भारतीय महिला टीम को पिछले शुक्रवार को हुए तीसरे वनडे में सात विकेट से हार मिली.

इस हार से हालांकि कोई फर्क नहीं पड़ा, क्योंकि भारतीय टीम ने तीन मैचों की वनडे सीरीज अपने नाम कर ली. हालांकि, यह हार टीम के लिए झटका थी, लेकिन वह इस निराशा को पीछे छोड़ना चाहेगी और टी-20 में अपना अभियान जीत से शुरू करना चाहेगी. मेहमान टीम पहले दो वनडे में बेहतरीन थी, जिसमें उसने 88 और 178 रन की शानदार जीत दर्ज की. मिताली राज की अगुवाई में टीम वनडे सीरीज में खेली थी, लेकिन टी-20 में टीम की जिम्मेदारी हरमनप्रीत कौर के कंधों पर होगी. वहीं फॉर्म में चल रही स्मृति मंधाना उप कप्तान होंगी.

भारत की झूलन गोस्वामी महिला वनडे क्रिकेट में 200 विकेट लेने वाली पहली गेंदबाज बन चुकी हैं. उन्होंने यह उपलब्धि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हुए पहले वनडे मैच में हासिल की थी. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार वह महिला क्रिकेट में यह मुकाम हासिल करने वाली पहली खिलाड़ी हैं. मैच के तीसरे ओवर की आखिरी गेंद पर लौरा वोलवारडट को 9 रनों पर आउट कर झूलन ने यह रिकॉर्ड अपने नाम किया. वह महिला क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज भी हैं. झूलन ने इस मैच में सात ओवरों में 29 रन देकर एक विकेट हासिल किया था.

टीम इस प्रकार हैं :
भारत : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप कप्तान), मिताली राज, वेदा कृष्णमूर्ति, जेमिमा रोड्रिगेज, दीप्ति शर्मा, अनुजा पाटिल, तानिया भाटिया, नुजहत परवीन, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, शिखा पांडे, पूजा वस्त्राकर, राधा यादव.

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार