जलवायु परिवर्तन से निपटने की चुनौती में उम्मीद खोने की जरूरत नहीं'

On Date : 28 October, 2014, 10:59 AM
0 Comments
Share |

पेरिस: संयुक्त राष्ट्र की जलवायु विज्ञान समिति के प्रमुख ने राष्ट्रीय नीति-निर्माताओं से आग्रह किया कि ग्लोबल वार्मिंग से निपटने की चुनौती का सामना करने में हिम्मत नहीं हारने की जरूरत नहीं है। जलवायु परिवर्तन पर नोबेल पुरस्कार विजेता अंतरसरकारी समिति के अध्यक्ष राजेंद्र पचौरी ने कोपेनहेगन में आईपीसीसी के पांच दिवसीय सम्मेलन के उद्घाटन पर कहा, ‘उम्मीद खोने की जरूरत नहीं है।’ उन्होंने कहा कि नीति-निर्माताओं को जलवायु परिवर्तन से निपटने को लेकर नाउम्मीदी से उबरने का प्रयास करना चाहिए।

इस सम्मेलन में जलवायु विज्ञान पर आईपीसीसी की पांचवीं मूल्यांकन रिपोर्ट के पिछले 13 महीनों में जारी तीन बड़े हिस्सों के एक संकलन पर मुहर लगने की संभावना है। बंद दरवाजे में होने वाली बैठक में वैज्ञानिक और सरकारी प्रतिनिधि नीति-निर्माताओं के लिए संक्षिप्त सार-तत्व का खाका तैयार कर सकते हैं और वे शुक्रवार को एक प्रमुख दस्तावेज को मंजूरी देंगे। इनका विमोचन रविवार को किया जाएगा।

पचौरी ने आईपीसीसी की वेबसाइट पर जारी एक भाषण में कहा है कि सरकारों को विज्ञान प्रभावित फैसले लेने चाहिए। उन्होंने चुनौतियों का उल्लेख करते हुए कहा, ‘मैं इन चुनौतियों को आसान नहीं कहता। लेकिन समाधान भी हैं।’ पचौरी ने कहा, ‘स्वच्छ उर्जा के वैकल्पिक स्रोतों के लिए अत्यंत प्रयास किये जा रहे हैं। उर्जा का और अधिक प्रभावी तरीके से इस्तेमाल करने के लिए हम बहुत कुछ कर सकते हैं। वन कटाई को कम करके और अंतत: समाप्त करके अतिरिक्त रास्ते तलाशे जा सकते हैं।

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

मसाला ख़बरें

रूही सिंह ने सोशल मीडीया पर बिखेर अपने हुस्न के जलवे

मुंबई: फिल्म 'कैलेंडर गर्ल्स' से अपने करियर की शुरुआत करने वाली रूही सिंह इन दिनों अपनी हॉट इंस्टाग्राम...

जैकी श्रॉफ की बेटी ने फिर दिखाई बोल्ड अदाएं

मुंबई: बॉलीवुड अभिनेता जैकी श्रॉफ की बेटी कृष्णा श्रॉफ अपनी तस्वीरों की वजह से सोशल मीडिया चर्चा में...

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार