नारी के बगैर भारत की नहीं बन सकती तस्वीर : वानखेड़े

On Date : 26 February, 2016, 9:52 PM
0 Comments
Share |

महिला जागृति शिविर में दमोह पहुंची महिला आयोग अध्यक्ष
प्रदेश टुउे संवाददाता, दमोह

नारी के उत्थान के बगैर स्वतंत्र भारत की तस्वीर नहीं बन सकती। आवश्यकता है शक्ति को पहचानने की। प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान ने महिलाओं को समकक्षता का दर्जा दिया है। यह बात मप्र राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष लता वानखेड़े ने शुक्रवार को मानस भवन में महिला जागृतिशिविर को सम्बोधित करते हुये कहीं। उन्होंने कहा बेटियां एक नहीं दो कुलों का नाम करती हैं। प्रदेश सरकार ने निकायों, पंचायतों में महिलाओं को सम्मान दिया है। लाड़ली लक्ष्मी, जननी सुरक्षा, कन्यादान, जैसी योजनाएं बनाई हैं। महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण सराहनीय कदम है। उन्होंने कहा जनजागरण का सशक्त माध्यम महिला जागृति शिविर है। बहिनों को  जानकारी के अभाव में उत्पीड़न के मामले में न्याय नहीं मिल पाता है।
नारी मुक्ति है, करूणा है, दया है, मां है, दुर्गा है तो चंडी भी है, नारियों को अपना उद्धार स्वयं करना है। उन्होंने लिंग भेद समाप्त करने की बात कही। उन्होंने कहा सरकार, प्रशासन साथ है, महिलाओं के विकास तरक्की में आयोग का पूरा  सहयोग रहेगा। आसपास के वातावरण में कही कुछ गलत हो रहा है तो आयोग को अवगत करायें।

बेटियों ने रचे हैं इतिहास
सहायक परियोजना समन्वयक सुधा कनौजिया ने कहा नारी ने अपनी योग्यता, क्षमता, दक्षता की दम पर इतिहास रचा है। आगे भी ऐसा ही होगा। बस महिलाओं को जरूरत है तो प्रोत्साहन की, प्रेरणा और मार्गदर्शन की।
  योजनाओं के सही क्रियान्वयन कीए जमीनी स्तर पर ठोस कदम उठाने की।
कार्यक्रम काशुभारंभ सरस्वती पूजन से किया गया। कार्यक्रम का संचालन महिला बाल विकास विभाग की परियोजना अधिकारी शिवा खरे ने तथाआभार प्रदर्शन महिला बाल विकास अधिकारी चन्द्रावती गुप्ता ने व्यक्त किया।   कार्यक्रम में जिला महिला मोर्चा अध्यक्ष प्रतिभा तिवारीए कुसुम करोसियाए बबली विश्वकर्माए नर्मदा  सिंहए कुसुम चंदेलएशौर्यदल सदस्यए सम्मानीय मीडिया सहित बड़ी संख्या में महिलाएं मौजूद थी।

काम को बखूबी करती हैं महिलाएं:असाटी
नगर पालिका अध्यक्ष मालती असाटी ने महिलाओं को सशक्त होने की बात कही।  उन्होंने कहा  महिलाएं अपनी छबि बनाकर रखती हैं, अपने काम बखूबी निभाती है। उन्होंने शहर में हुई एक घटना के  अपराधियों को सामने लाने तथा जांच कराने की बात कही। उन्होंने कहा जिले में ऐसी घटना चिंता का विषय है। इस मौके पर आशा सिलाकारी,  पुलिस अधीक्षक तिलक सिंह, एडीशनल एसपी अरविंद दुबे, बाल  कल्याण समिति अध्यक्ष सुधीर विद्यार्थी, महिला बाल विकास अधिकारी चन्द्रावती गुप्ता, सहायक संचालक करूणा खरे मंचासीन थे। 

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

मसाला ख़बरें

रूही सिंह ने सोशल मीडीया पर बिखेर अपने हुस्न के जलवे

मुंबई: फिल्म 'कैलेंडर गर्ल्स' से अपने करियर की शुरुआत करने वाली रूही सिंह इन दिनों अपनी हॉट इंस्टाग्राम...

जैकी श्रॉफ की बेटी ने फिर दिखाई बोल्ड अदाएं

मुंबई: बॉलीवुड अभिनेता जैकी श्रॉफ की बेटी कृष्णा श्रॉफ अपनी तस्वीरों की वजह से सोशल मीडिया चर्चा में...

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार