इंडिया हर क्षेत्र में अग्रणी भूमिका को तैयार: महाजन

On Date : 18 February, 2017, 2:48 PM
0 Comments
Share |

रासं, इंदौर। सार्क देशों के लोकसभा स्पीकर्स का दो दिवसीय सम्मेलन आज इंदौर में शुरू हुआ। लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सम्मेलन की विधिवत शुरुआत की।  इस मौके पर सुमित्रा महाजन ने कहा है कि सतत विकास, संसदीय परम्परा का ज्ञान और ग्लोबल वार्मिंग को लेकर हम आपसी तालमेल से काम करना होगा और इस मामले में अग्रणी भूमिका निभानी होगी। इस अवसर पर लोकसभा उपाध्यक्ष डाक्टर एम थंबीदुरै और मध्यप्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष डाक्टर सीताशरण शर्मा भी मौजूद थे। संसदीय सहयोग पर आधारित पहले सत्र को संबोधित करते हुए सुमित्रा महाजन ने कहा कि नाालेज बांटने से बढ़ती है और उसका प्रभाव अलग पड़ता है और वह एक के साथ सभी के काम आता है। कई समस्याओं का निराकरण चर्चा के माध्यम से किया जा सकता है।  इस सत्र में लोकसभा के सेकेट्री जरनल अनूप मिश्रा ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

नहीं आए पाक और म्यानमार के नेता
सम्मेलन में पाकिस्तान और म्यानमार के लोकसभा अध्यक्षों और अन्य प्रतिनिधियों को हिस्सा लेना था पर वे नहीं आए। सम्मेलन में श्रीलंका, मालद्वीप, नेपाल, भूटान, अफगानिस्तान के सदन के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष हिस्सा ले रहे हैं।

कल जारी होगा इंदौर घोषणा पत्र
 सम्मेलन में मंथन के बाद निकले बिंदुओं को लेकर कल ‘इंदौर घोषणा’ प्रस्ताव भी पेश किया जाएगा। सम्मेलन में प्राकृतिक आपदाओं से उत्पन्न होने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए ठोस रणनीति बनाने पर मंथन किया गया। बंगलादेश की स्पीकर शिरीन शर्मिन चौधरी, भूटान के जिग्मे जांग्पो, अफगानिस्तान के स्पीकर अब्दुल रऊफ इब्राहिमी, नेपाल की संसद के अंध्यक्ष ओनसारी कहा कि दक्षिण एशिया के सभी देशों में प्राकृतिक आपदा की चुनौतियां एक जैसी हैं। इन पर संयुक्त रूप से काम होना चाहिए ताकि जन और धनहानि पर रोक लग सके।

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार