स्कूल संचालक बच्चों की सुरक्षा का ध्यान रखें :कलेक्टर

On Date : 12 January, 2018, 4:35 PM
0 Comments
Share |

प्रदेश टुडे संवाददाता
स्कूल संचालक विद्यार्थियों की सुरक्षा का ध्यान रखें, लापरवाही बरतने पर स्कूल संचालकों व वाहन संचालकों के विरूद्घ नियमानुसार दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। यह निर्देश कलेक्टर भास्कर लाक्षाकार ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में दिए।
कलेक्टर ने कहा कि हाल ही में इंदौर के डीपीएस स्कूल के वाहन की घटना कष्टदायक है, ऐसी घटनाएं न हों, इसके लिए हमें जागरूक होकर सुरक्षात्मक उपायों को अपनाकर कार्य करना है। उन्होंने स्कूल संचालकों से पूछा कि वे स्कूल में चलने वाली बसों में क्या सुरक्षात्मक उपाय करते हैं। बैठक में  श्री लाक्षाकार ने निर्देश दिए कि सभी स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा हेतु सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन का पालन किया जाए। जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा क वे सभी स्कूलों में 15 दिवस में स्थिति की जांच करें और यह भी देखे कि नवंबर में जारी एडवायजरी का क्रियान्वयक हुआ या नहीं। उन्होने यह भी कहा कि स्कूल बसों में गति सीमा का पालन हो, जिसमें 40 किमी प्रति घंटा स्पीड से अधिक गति नहीं होना चाहिए एवं बसों पर फोन नंबर अंकित हो। स्कूल में एक नोडल आॅफिसर नियुक्त किया जाए, जो इस समस्या को देखें। बसों में प्राथमिक चिकित्सा की सुविधा हो, आपातकालीन खिड़कियां फायर एक्सटींजर होना चाहिए।






 बस कंडक्टर को फायर एक्सटींजर चलाने की जानकारी हो। बसों में सीट की क्षमतानुसार बच्चे हों। स्कूल संचालक बच्चों की सामान्य जानकारी रखें एवं बच्चों के पालकों को भी सुझाव दें, क्यों कि बच्चों की सुरक्षा का दायित्व स्कूल प्रशासन व वाहन संचालक के साथ उनके पालकों का भी है। इसके साथ ही ड्रायवर व कंडक्टरों का वेरीफिकोन भी कराया जाए। इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनुराग सुजानिया ने कहा कि स्कूल संचालक वेरीफिकेशन के लिए भेजें। पुलिस प्रशाासन द्वारा यह कार्य सुनिश्चित किया जाएगा।
कलेक्टर ने जिला परिवहन अधिकारी को भी निर्देश दिए कि बसों का निरीक्षण किया जाए। बसों में स्पीड गवर्नर हो, जो किसी भी मान्यता प्राप्त कंपनी के हो सकते हैं। 15 वर्ष से पुरानी बसों को भी बंद किया जाए। जीपीएस सिस्टम व सीसीटीवी कैमरा भी होना चाहिए। बैठक में डिप्टी कलेक्टर सुरेश जाधव, परिवहन अधिकारी, आदिम जाति कल्याण विभाग सहित स्कूल संचालक उपस्थित थे।

लापरवाही बरतने पर होगी दंडात्मक कार्रवाई

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार