गर्मियों में कुछ यूं रखें अपने मेकअप का ध्यान

On Date : 09 August, 2015, 6:33 PM
0 Comments
Share |

गर्मियों में ज्यादातर महिलाएं मेकअप करने से परहेज करती हैं क्योंकि उन्हें लगता हैं कि पसीने के कारण सारा मेकअप खराब हो जाएगा।इस मौसम में कभी उमस तो कभी पसीने के कारण स्किन में चिपचिपापन महसूस होने लगता है । ऐसे में यह बेहद जरूरी हो जाता है कि आप न केवल अपने मेकअप में बदलाव करें, बल्कि ट्रेंड और रंगों पर भी ध्यान दें ।

मेकअप करने से पहले अगर आप छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखेंगी, तो इस मौसम में मेकअप करना परेशान नहीं करेगा और आपको एक परफेक्ट लुक भी मिलेगी। डीप ऑरेंज, प्लम ऑरेंज, पिंक, कोरल पिंक एवं पेल रेड आदि रंग गर्मी के मौसम के लिए आदर्श माने जाते हैं और आजकल ये फिर से चलन में भी हैं।

फाऊंडेशन : अन्य फाऊंडेशन्स की तुलना में क्रीम फाऊंडेशन अधिक मेहनत मांगती है। इसके कारण स्किन अधिक ऑयली भी हो जाती है, इस लिए ऑयली स्किन वाली युवतियां इसे इस्तेमाल करने से पहले मैटिफाइंग प्राइमर या ऑयल फ्री मॉयश्चराइजर का इस्तेमाल करें । ऐसा करने से त्वचा का तैलीय तत्व सूख जाएगा और मेकअप के बाद त्वचा ठीक दिखेगी।

इसके अलावा लिक्विड फाऊंडेशन का भी इस्तेमाल कर सकती हैं, लेकिन यह स्किन को ड्राई बनाता है और ऑयली स्किन पर तो लिक्विड फाऊंडेशन बहुत ही कम समय टिक पाती है, इस लिए आप क्रीम फाऊंडेशन ही इस्तेमाल करें। ऑयली स्किन के लिए पाऊडर फाऊंडेशन की सलाह नहीं दी जाती क्योंकि वह चिपका सा नजर आता है।

लिप बाम : होंठ सूखते हों, सिर्फ इसलिए ही लिप बाम लगाना जरूरी नहीं होता, बल्कि होंठों पर सूखे का निशान न पड़े, इसलिए होंठों पर लिप बाम लगाएं और उन्हें सुरक्षित रखें। होंठों पर कोरल पिंक कलर पैंसिल का इस्तेमाल करें और होंठों की आऊटलाइन इससे सुरक्षित रखें । जितना हो सके इसे होंठों की प्राकृतिक सीमा के निकट खींचें और फिर उसे ध्यान से लिप पैंसिल से भरें।लिपस्टिक इस्तेमाल करने की अपेक्षा लिप टिंटेड बाम या ग्लॉस इस मौसम में सही रहता है । आप ऑरेंज बेस्ड लिप ट्ंट या पिंक बेस्ड लिप टिंट इस्तेमाल कर सकती हैं। गर्मी के मौसम में चटकदार रंग से बचें, क्योंकि हल्के रंग ही इस मौसम में ज्यादा अच्छे लगते हैं ।

आईलाइनर : इन दिनों आईलाइनर बेहद लोकप्रिय है और लड़कियां अपनी आंखों को शेप देने के लिए अलग-अलग तरह की शेड वाले आईलाइनर यूज कर रही हैं। जेल बेस्ड आईलाइनर एक नुकीले ब्रश पर लेकर इसे आंख के अंत में हाई प्वाइंट पर लगाएं और बिना रुके इसे आंख के आखिर तक बिल्कुल सीधा लगाएं।

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार